whatsapp पर आए इस मैसेज को भूलकर भी न करें क्लिक

मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। व्हाट्सऐप ने अक्‍टूबर महीने में यूजर्स के लिए वीडियो कॉलिंग का एक नया फीचर शुरू किया है। यह फीचर व्‍हाट्सऐप में इनबिल्‍ट दिया गया है। लेकिन कुछ हैकर्स ने इसके इनविटेशन फीचर का दुरुपयोग स्‍पैम और वायरस फैलान में कर लिया है।

whatsapp पर आए इस मैसेज को भूलकर भी न करें क्लिक

यूजर्स को जो इनविटेशन मैसेज मिल रहे हैं उनमें लिखा है:

You’re invited to try Whatsapp Video Calling feature.

Activate at:

http://videocall-whatsapp.com

Only people with the invitation can enable this feature

इसका मतलब है कि केवल दी गई लिंक पर क्लिक करने से ही यह फीचर इस्‍तेमाल किया जा सकता है। जबकि ऐसा नहीं है। व्हाट्सऐप का वीडियो कॉलिंग फीचर एंड्रायड स्मार्टफोन्स के लिए पेश किया गया है, जिसका बीटा वर्जन v2.16.80 है। इसे इस्‍तेमाल करने के लिए आपको अपने फोन में इसकी एपीके फाइल डाउनलोड करनी पड़ेगी।

इस नई बीटा ऐप में कॉल आइकन के जरिये वीडियो कॉलिंग का फीचर दिया गया है। हालांकि, ये अभी काम नहीं कर रहा है। आपको बता दें कि इस फीचर को अभी सिर्फ बीटा टेस्टर्स गूगल प्ले बीटा टेस्टिंग प्रोग्राम के जरिये टेस्ट कर सकते हैं।

यह है व्हाट्सएप की एपीके फाइल में

जब आप इस एपीके फाइल को डाउनलोड कर ओपन करेंगे तो ऐप में आपको एक कॉल बटन दिखाई देगा। कॉल बटन पर टैप करने से आपके सामने वॉयस और वीडियो कॉल का ऑप्शन आएगा। लेकिन, जैसे ही आप वीडियो कॉल पर टैप करेंगे तो एक पॉपअप आएगा जिसमें Couldn’t place call. Video calling is unavailable at this time लिखा होगा।

ऐसा इसलिए क्योंकि फिलहाल ये फीचर केवल बीटा टेस्टर्स के लिए ही उपलब्ध है।

फिलहाल वीडियो कॉल केवल स्नैपचैट, फेसबुक मैसेंजर, हैंगआउट्स, काकाओटॉक, स्काइप और वाइबर जैसी ऐप्स में उपलब्ध हैं।

सावधान रहें, यह है मैसेज की असलियत

अगर आपको भी ऐसे मैसेज मिल रहे हैं तो संभल जाए क्योंकि ऐसे मैसेज मात्र एक अफवाह और स्‍पैम है। इससे आपका स्‍मार्टफोन न सिर्फ हैक हो सकता है, बल्कि उसका पूरा डेटा भी वाइप आउट (मिट) हो सकता है। वायरस की वजह से आपकी गोपनीय जानकारियां हैकर्स के पास जा सकती हैं।

क्लिक न करें लिंक

नईदुनिया डॉट कॉम आपके गुजारिश करता है कि इस तरह के इनविटेशन लिंक पर क्लिक न करें। यदि आपको व्‍हाट्सऐप पर ऐसा मैसेज मिले तो उसे सीधे डिलीट कर दें। यदि आप वाकई वीडियो कॉल फीचर उपयोग करना चाहते हैं तो बीटा वर्जन v2.16.80 एपीके फाइल डाउनलोड करें।

You May Also Like

English News