अंजीर खाने से दूर होती हैं खतरनाक बिमारियां, जानिये कैसे होगा आपको फायदा

फल तो बहुत होते हैं लेकिन अंजीर एक ऐसा फल है जिसमें बहुत सी बीमारियों से लड़ने की ताकत होती है. अंजीर में बहुत से तरह के विटामिन पाए जाते हैं. अंजीर में यम, तांबा, सल्फर और क्लोरिन पर्याप्त मात्रा में होते हैं, जो कि हमारे स्वास्थ्य व शरीर के लिए फायदेमंद हैं. ये तो बात हो गई अंजीर से होने वाले फायदों के बारें में. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि अंजीर का इस्तेमाल हम किन बीमारियों में कर सकते हैं.अंजीर खाने से दूर होती हैं खतरनाक बिमारियां, जानिये कैसे होगा आपको फायदारोजाना डाइट में इन चीजों को खाने से आप हमेशा बने रहेंगे, ‘YOUNG’

अंजीर के फायदे-

अंजीर दिल के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. सूखे अंजीर में ओमेगा 3 और फिनॉल के साथ-साथ ओमेगा 6 फैटी एसिड्स पाए जाता है जो दिल की बीमारियों के लिए फायदेमंद हैं. अंजीर में कैल्शियम भी पाया जाता है. इसीलिए ये हड्डियों को मजबूत बनाता है.

जिन लोगों को मधुमेह की समस्या रहती हैं उनके लिए अंजीर लाभकारी है. अंजीर में पौटेशियम होने के कारण यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है. 

अंजीर में आयरन पाया जाता हैं जो गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद है. इससे गर्भावस्था में शरीर में लौह तत्व की कमी दूर होती है.

जिन लोगों को स्टोन की समस्या होती है, उनको रोजाना अंजीर की 6-7 पत्ती उबाल कर पीनी चाहिए.

अंजीर का सेवन करने से पाचन तंत्र ठीक रहता हैं. जिनको कब्ज की समस्या रहती है, उसके लिए अंजीर रामबाण है.

अंजीर को शक्तिशाली फल के रूप में जानते हैं. शरीर के यौन शक्ति को बढाने के लिए अंजीर को दूध के साथ लेने से अधिक लाभ होता हैं.

You May Also Like

English News