अंतरिक्ष में तैरने वाले पहले एस्ट्रोनॉट ब्रूस का हुआ निधन…

अंतरिक्ष में तैरने वाले पहले एस्ट्रोनॉट ब्रूस एमसीकैंडलेंस का कैलिफोर्निया में 80 साल की उम्र में निधन हो गया। उनकी मृत्यु के कारण का खुलासा नहीं किया गया है। ब्रूस फरवरी 1984 में पूरी दुनिया में चर्चा में आ गए थे, जब यान स्पेस शटल चैलेंजर से दूर होकर अंतरिक्ष में स्पेस वॉक करने की तस्वीरें सामने आई थीं। ब्रूस ने कुल 312 घंटे अंतरिक्ष में बिताए थे, जिनमें चार घंट वह सिर्फ अपने स्पेस सूट के सहारे अंतरिक्ष में रहे।अंतरिक्ष में तैरने वाले पहले एस्ट्रोनॉट ब्रूस का हुआ निधन...समंदर में इंटरनेट डाटा चुराने पहुंचीं रूसी पनडुब्बियां, अमेरिका समेत पूरा नाटो बेचैन

अपने पहले स्पेस वॉक के दौरान ब्रूस अंतरिक्ष यान से करीब 300 फुट की दूरी तक गए थे। उन्होंने कहा था कि वह इस मिशन को लेकर डरे नहीं थे क्योंकि वह इसके लिए बेहद प्रशिक्षित किये जा चुके थे। 2006 में अपने एक इंटरव्यू में ब्रूस ने कहा था, मैं वहां जाने के लिए बेचैन था। मैं बेहद शांत महसूस कर रहा था। उन्होंने बताया था कि वह चांद पर कदम रखने वाले पहले इंसान नील आर्मस्ट्रांग जैसा कुछ करना चाहते थे। इसलिए उन्होंने पहली स्पेस वॉक की। 

आठ जून, 1937 को बोस्टन में जन्में ब्रूस युवा होने पर कैलिफोर्निया चले गए। वहां स्नातक की डिग्री हासिल की। इसके बाद अमेरिकी नेवी अकादमी से 1958 में बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री ली। 1973 में उन्हें 19 लोगों के साथ एस्ट्रोनॉट ट्रेनिंग के लिए चुना गया। 

You May Also Like

English News