हर किसी इन्सान में होती हैं ये आदतें जो बना सकती हैं डिप्रेशन का शिकार

डिप्रेशन होने पर स्मरण शक्ति, एकाग्रता आदि पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसकी वजह से कभी-कभी लोगों में आत्महत्या करने तक की स्थिति पैदा हो जाती है। इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे रहन-सहन का तरीका, काम का दबाव, बुरी आदतें आदि। अगर आप इन सब से बचना चाहते हैं तो आपको अपनी इन आदतों में सुधार करना होगा।

ब्रेकिंग न्यूज़: सच निकला पाकिस्तान में आतंकवाद का दावा, सबसे बड़े आतंकवादी ने…

सुस्त पड़े रहने की वजह से डिप्रेशन की स्थिति आ सकती है। इसके लिए आपको अपने दिमाग और शरीर को तंदरुस्त बनाए रखने के लिए रोज एक्सरसाइज करनी चाहिए। अगर आप दिनभर घर पर ही बैठे रहेंगे तो इससे मोटापा बढ़ेगा और आप डिप्रेशन में भी जा सकते हैं।

बड़ी खबर: पाकिस्तान से निपटने के लिए हाइड्रोजन बम बना रही थी राजीव गांधी सरकार

एक शोध में सामने आया था कि तले-भुने खाने, चिप्स आदि में उपस्थित विषाक्त पदार्थ डिप्रेशन के लिए जिम्मेदार होते हैं। इसके लिए अपने खाने में ओमेगा-3 युक्त चीजों को जरूर शामिल करें। 

कई लोग अकेला रहना पसंद करते हैं। वह अपने में ही रहते हैं और अपनी भावनाओं को किसी से भी शेयर नहीं करते। वे सभी बातें अपने दिल में दबा कर रखते हैं। ऐसे लोग जल्द ही डिप्रेशन का शिकार बन जाते हैं और कई बार तो अकेलेपन की वजह से आत्महत्या तक कर लेते हैं।
कुछ लोग समय रहते काम पूरा नहीं कर पाते और डेडलाइन आने पर अफरा-तफरी में अपनी क्षमता से ज्यादा काम करने लगते हैं। एक शोध में बताया गया था कि इस तरह के लोगों को जल्दी तनाव होता है जिस वजह से वह डिप्रेशन का शिकार बन जाते हैं।

You May Also Like

English News