अगर अब तक नहीं बना हैं आपका वोटर कार्ड, तो ये है अच्छा मौका, 26 दिसंबर से चलेगा अभियान

लोकसभा चुनाव-2019 से पहले विधानसभावार मतदाता सूचियों को अपडेट करने, गड़बड़ियां दूर करने और नए वोटरों के नाम जुड़वाने के लिए 26 दिसंबर से विशेष पुनरीक्षण अभियान चलेगा।अगर अब तक नहीं बना हैं आपका वोटर कार्ड, तो ये है अच्छा मौका, 26 दिसंबर से चलेगा अभियान
इस संबंध में सोमवार को एडीएम प्रशासन की अध्यक्षता में हुई बैठक में एक जनवरी 2018 को 18 वर्ष पूर्ण करने वालों का नाम प्राथमिकता से जोड़ने पर जोर दिया गया। 

एडीएम प्रशासन ने बताया कि नौ विधानसभा क्षेत्रों में पुरुषों के इतर महिला मतदाताओं की कम संख्या को देखते हुए अभियान में पात्र महिलाओं के नाम प्राथमिकता से जोड़े जाएंगे। वर्तमान में महिलाओं का अनुपात प्रति एक हजार पुरुष वोटरों के मुकाबले 850 से 860 के बीच है।

इसी तरह 35.21 लाख वोटरों में 18 से 19 साल के युवाओं की संख्या मात्र 37 हजार है। एडीएम प्रशासन एसपी गुप्ता ने बताया कि सभी आरओ व एआरओ को निर्देश दिए गए हैं। सभी आरओ बीएलओ को इस संबंध में समय से सभी दस्तावेज उपलब्ध कराकर उनकी ट्रेनिंग भी पूरी कराने में मदद करेँ।

26 दिसंबर से शुरू होने वाले अभियान में बीएलओ घर-घर जाकर सूची में शामिल लोगों का सत्यापन कर छूटे पात्रों के नाम शामिल कराने को आवेदन फार्म 6 भरवाएंगे। 31 दिसंबर, सात जनवरी, 21 जनवरी और 28 जनवरी को विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान दावे व आपत्तियां भी प्राप्त की जाएंगी और उनकी जांच करवाकर फर्जी वोटरों को नोटिस जारी करने के बाद नाम काटे जाएंगे।

 26 दिसंबर से 31 जनवरी तक सूची में वोटर अपने नाम शामिल करा सकते हैं। आठ फरवरी को आपत्तियों का निस्तारण कर 21 फरवरी को सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। बैठक में  सभी राजनीतिक दलों के नामित प्रतिनिधियों के साथ जिला निर्वाचन अधिकारी शामिल रहें।

You May Also Like

English News