अगर आंखों में नहीं लगाना चाहते है चश्मा, तो रोज खाएं ये 6 चीजें…

आज के समय में ज्यादातर लोगों को ये शिकायत है कि उनकी आंखों में हर समय चुभन बनी रहती है. आजकल छोटे-छोटे बच्चों को नजर का चश्मा लग जाता है. दरअसल, ऐसा होने की प्रमुख वजह हमारी लाइफस्टाइल ही है. दिन के 8 से 10 घंटे हम कंप्यूटर स्क्रीन पर बैठकर बिताते हैं. इसका नतीजा ये होता है कि हमारी आंखों को पूरा आराम नहीं मिल पाता है. एक ओर आंखों को रेस्ट नहीं मिलता और स्ट्रेस बना रहता है वहीं दूसरी ओर हमारी डाइट में भी ऐसा कुछ नहीं होता है जिससे आंखों को पोषण मिल सके. अब सवाल ये उठता है कि आंखों को सेहतमंद कैसे रखा जाए…? तो आइये जानते है आँखों को सेहतमंद रखने के उपाय…अगर आंखों में नहीं लगाना चाहते है चश्मा, तो रोज खाएं ये 6 चीजें…गले की खराश के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे, जो देगा जल्द आराम…

1. आंवला है सबसे जरूरी :-
आंवला, आंखों के लिए वरदान है. इसमें मौजूद तत्व आंखों की रोशनी को सालों-साल तक बनाए रखते हैं. आप चाहें तो कच्चे आंवले को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा सुबह खाली पेट आंवले का रस पीना या फिर आंवले का मुरब्बा खाना भी फायदेमंद रहेगा.

2. इलायची को अनदेखा न करें :-
इलायची, शरीर के तापमान को संतुलित रखने का काम करती है. इसके नियमित सेवन से आंखों को ठंडक मिलती है और आंखों की रोशनी बढ़ती है. आप चाहें तो इलायची और सौंफ को पीसकर पाउडर तैयार कर सकते हैं. इस पाउडर को ठंडे दूध में मिलाकर पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है.     

3. आयरन से भरपूर शाक-सब्ज‍ियां :-
सब्ज‍ियां हर तरह से फायदेमंद होती है. अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्ज‍ियों को शामिल करें. हरी पत्तेदार सब्ज‍ियों में आयरन की भरपूर मात्रा पायी जाती है, जो आंखों की हेल्थ के लिए बहुत ही जरूरी है.

4. अखरोट है बहुत कमाल की चीज :-
अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं. अखरोट में मौजूद विटामिन ई और फैटी एसिड्स आंखों की सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं. आंखों को लंबे समय तक हेल्दी रखने के लिए डाइट में अखरोट को शामिल करना न भूलें.

5. गाजर का जूस :-
गाजर का जूस पीना सेहत के लिए तो अच्छा है ही साथ ही आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. रोजाना एक गिलास गाजर का जूस पीने से आंखों पर चढ़ा चश्मा तक उतर सकता है.

6. बादाम भिगोकर खाना रहेगा फायदेमंद :-
पानी में भीगे हुए बादाम खाने के बहुत से फायदे आपको पता होंगे लेकिन आपको शायद ही पता हो कि बादाम भिगोकर खाने से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है.                                                                                                                             

You May Also Like

English News