अगर आपका अकाउंट भी हुआ है हैक तो घबराएं नहीं, उठाएं यह कदम

2013 में हैक हुए 1 बिलियन याहू अकाउंट्स में अगर आपका भी अकाउंट है तो हैकर्स के पास आपकी सारी जानकारी पहुंच चुकी है। अब आप इस सब को बदल नहीं सकते लेकिन कुछ तरीकों से आप इस रिस्‍क को कम जरूर कर सकते हैं। हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से भविष्‍य में आप अपना अकाउंट हैक होने से रोक सकते हैं।

अगर आपका अकाउंट भी हुआ है हैक तो घबराएं नहीं, उठाएं यह कदम

अभी-अभी: नोटबन्दी पर सुप्रीम कोर्ट का आया बड़ा बयान

याहू से मिलने वाले ई-मेल्‍स पर ना करें भरोसा

याहू की तरफ से आपको मिलने वाले पासवर्ड रिसेट करने के ई-मेल्‍स पर बिल्‍कुल भरोसा ना करें। स्‍पैमर्स और हैकर्स कई बार फर्जी मेलस करते हुए आपको पासवर्ड रिसेट करने के लिए कहते हैं। ईमेल में मिली किसी भी लिंक को क्लिक करने से पहले याहू के फ्रीक्‍वेंटली आस्‍क्‍ड क्‍वेश्‍चन पेज पर जाएं और सिक्‍युरिटी से जुड़ी बातों को पढ़ें।

हर पासवर्ड हो युनिक

इस बात का ध्‍यान रखें कि आप जो भी पासवर्ड यूज करते हैं वो कम से कम 14 कैरेक्‍टर वाला हो और उसमें कोई अंक, पंक्‍चुएशन मार्क और कैपिटल लेटर शामिल करें।

टू स्‍टेप वेरिफिकेशन करें एक्टिव

अपने अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए टू-स्‍टेप वेरिफिकेशन को एक्टिव करें। इसका मतलब है कि अगर किसी हैकर के पास आपका पासवर्ड है तो उसे अकाउंट यूज करने के लिए कम से कम आपका फोन नंबर भी चाहिए होगा। यूजर अपने अकाउंट की सेटिंग में जाकर यह कर सकता है।

बड़ा खुलासा: अगर पीएम मोदी न लेते नोटबंदी का फैसला तो खत्म हो जाता अपना देश

अपना अकाउंट डीलीट करने पर करें विचार

14 दिसंबर को करोड़ अकाउंट ब्रीच की खबर आने और सितंबर में भी इस तरह की जानकारी सामने आने के बाद यह साफ है कि याहू सुरक्षा को लेकर मजबूत नहीं है। अगर आप याहू को अपने प्रायमरी अकाउंट के रूप में उपयोग करते हैं तो इसकी बजाय गूगल के जीमेल या आउटलुक का उपयोग शुरू करें।

You May Also Like

English News