अगर आपकी अकेले खाना खाने की है आदत, तो हो जाइये सावधान….

अगर आप भी ज्यादातर खाना अकेले ही खाते तो सावधान हो जाएं. आपकी अकेले खाना खाने की आदत आपको मोटा बना सकती है. जी हां, ये हैरान कर देने वाला खुलासा हाल ही में हुए एक अध्ययन की रिपोर्ट में किया गया है. अध्ययन की रिपोर्ट दावा करती है कि अकेले खाना खाने वाले पुरुषों में सबके साथ खाना खाने वाले पुरुषों के मुकाबले 45 फीसदी ज्यादा मोटा होने का खतरा होता है.अगर आपकी अकेले खाना खाने की है आदत, तो हो जाइये सावधान....जानिए कैसे मात्र 2 रुपए में पाए दांतों के कीड़े से निजात

यह अध्ययन 7,725 युवाओं पर हुआ. जिसमें पुरुष और महिला दोनों को शामिल किया गया. लेकिन महिलाओं के मुकाबले इसका ज्यादा असर पुरुषों पर देखा गया. यह अध्ययन साउथ कोरिया में स्थित डोंगु यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने किया है.

शोधकर्ताओं के अनुसार दिन में 2 बार से ज्यादा अकेले खाना खाने से हमें कई तरह की बीमारियों का खतरा रहता है. जिसमें सबसे हैरान करने वाली चीज है अकेले खाना खाने की वजह से मोटापे का शिकार होना. 

‘ओबेसिटी रिसर्च एंड क्लीनिलक प्रेक्टिस’ में प्रकाशित स्टडी की रिपोर्ट के मुताबिक जो पुरुष अकेले खाना खाते हैं, उनमें आम पुरुषों के मुकाबले 64 फीसदी ज्यादा मेटाबोलिक सिंड्रोम, हाई ब्लड प्रेशर और मोटापे का खतरा होता है. जबकि अकेले खाने वाली महिलाओं को मेटाबोलिक सिंड्रोम का खतरा केवल 29 फीसदी रहता है.

यू एस की नेशनल हेल्थ सर्विस की मानें तो मेटाबोलिक सिंड्रोम के कारण कई खतरनाक बीमारियां होती हैं. जिसमें सबसे ज्यादा दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा होता है.

 

You May Also Like

English News