अगर आपके पैरो में हो रही है झनझनाहट, तो जल्द दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय

कभी कभी ज़्यादा देर तक एक ही पोजीशन में बैठे बैठे अचानक से हमारे पैर सुन्न पड़ जाते है जिससे आपको खड़े होने भी दिक्कत होने लगती है, ऐसा आपके पैरो में सही तरीके खून ना पहुँचने के कारण होता है. कभी कभी ये समस्या ज़्यादा स्मोकिंग करने के कारण भी हो जाती है. पर आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आपके पैरो की झनझनाहट आसानी से दूर हो जाएगी.अगर आपके पैरो में हो रही है झनझनाहट, तो जल्द दूर करने के लिए अपनाएं ये उपायब्लैक टी के इस्तेमाल से करे अपने सफ़ेद बालो को काला

1- अगर आपके पैर सुन्न हो गए है तो इसे ठीक करने के लिए सरसो के तेल को हल्का गर्म करके अपने तलवों की मसाज करें. आप चाहे तो सरसो के तेल की जगह किसी और भी  तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. गर्म तेल से अपने तलवो की 10 मिनट तक मसाज करने के बाद मोज़े  पहन लें. इससे आपके पैरो की झाझनाहट दूर हो जाएगी.

2- अगर आपकी बॉडी में मैग्नीशियम की कमी हो तो इससे भी आपके पैरो में झनझनाहट हो सकती है. पर  सेंधा नमक के इस्तेमाल से आप अपने शरीर में मैग्नीशियम की कमी को पूरा कर सकते है. इसके लिए एक बड़े टब में गर्म पानी भरकर उसमे थोड़ा-सा सेंधा नमक मिला ले, अब इस सेंधा नमक मिले पानी में अपने पैरो को थोड़ी देर तक डूबोकर रखें. ऐसा करने से आपके  पैरों तक खून  और ऑक्सीजन सही तरीके से पहुंचेगी जिससे पैर गर्म हो जाएंगे. जिससे पैरो की झनझनाहट से आराम मिल जायेगा.

You May Also Like

English News