अगर आपके शरीर में दिखे ये लक्षण तो कभी न करें नजरअंदाज

शरीर के प्रत्‍येक अंगों के प्रति गंभीर होना जरूरी है, क्‍योंकि जब तक हमारी बॉडी के सभी पार्ट फिट नहीं होंगे तब तक आप खुद को स्‍वस्‍थ नहीं रख सकते। अगर आपको शरीर से जुड़े कोई संदिग्‍ध लक्षण दिखे तो उसे कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्‍योंकि यही आपको आगे चलकर गंभीर बीमारी दे सकते हैं। ऐसे में इन लक्षणों से सतर्क रहना बहुत जरूरी है। इसके लिए उन संकेतों को पहचानना भी आना चाहिए। तो चलिए हम आपको शरीर से जुड़े ऐसे 5 संकेतों के बारे में बता रहे हैं जिनके माध्‍यम से आप असानी से जान पाएंगे और समय रहते इससे होने वाली बीमारी से बचा जा सकता है। अगर आपके शरीर में दिखे ये लक्षण तो कभी न करें नजरअंदाजसर्दियां के मौसम में इस तरह रखें त्‍वचा और बालों का ख्‍याल…

जब मसूढ़ों से खून आए

अगर ब्रश करते वक़्त आपके मसूड़ों से खून निकलने लगे, तो समझ लेना चाहिए कि शरीर में Vitamin C की कमी है। इसे सुधारने के लिए आपको खट्टे फल, पालक, हरी और लाल मिर्च, शिमला मिर्च, टमाटर, गोभी और फूलगोभी खाना शुरू कर देना चाहिये। 

अनिद्रा और चिड़चिड़ापन 

अगर अनिद्रा, चिड़चिड़ापन और पैर की ऐंठन जैसी परेशानियों से गुज़र रहे हों तो मैग्‍नीशियम और पोटैशियम युक्त खाद्य पदार्थ खाना शुरू कर दें। केला, टमाटर, संतरा और पालक का नियमित रूप से सेवन करके आप इस समस्‍या से बच सकते हैं।  

जब त्‍वचा हो जाए रूखी

सूखी त्वचा का कारण शरीर में Vitamin E की कमी का होना है। इसमें हरी सब्ज़ियां, मशरूम, तेल, नारियल और मछली खाना फ़ायदेमंद रहता है। 

जब बार-बार मिठाई खाने का मन करे 

अगर आपको अचानक से तनाव, अवसाद, थकान या मिठाई खाने का मन करने लगे तो समझ जाइए आपके शरीर में शुगर की कमी है। इसे सुधारने के लिए आप संतुलित मात्रा में शहद और चॉकलेट ले सकते हैं। 

नाखून खुरदुरा होने लगे

ऐसे समय में Vitamin B युक्त उत्पादों का सेवन करना चाहिए। इसके लिए दूध, नारियल और मशरूम बेस्‍ट फूड माने जाते हैं।

You May Also Like

English News