अगर आपको नींद न आने की बीमारी है तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए करे ये उपाय…

बदलती दिनचर्या, बिजी जिंदगी, स्ट्रेस, खान-पान का ठीक न होना स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालते है, इसी में नींद न आना एक आम समस्या हो गई है. दिमाग की एक्टिविटीज काफी हद तक नींद को प्रभावित करती है. जो व्यक्ति स्ट्रेस में होता है, वह अनिद्रा की समस्या से ग्रसित रहते है.

अगर पीठ दर्द को जड़ से छूमंतर करना है तो ये आसन, जरूर आजमाएं…अगर आपको नींद न आने की बीमारी है तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए करे ये उपाय...पैरो के दर्द से छुटकारा पाने के लिए ये चीजे का करे उपयोग..

अधिक थकान या जरूरत से अधिक आराम भी नींद नहीं आने का एक कारण है. जिन्हे नींद न आने की समस्या होती है, वह सुबह उठकर भी फ्रेश फील नहीं करते. इस कारण पूरा दिन व्यक्ति थका-थका सा रहता है. ऐसे व्यक्ति किसी भी तरह के स्ट्रेस का शिकार भी जल्दी होते है. इससे व्यक्ति की कार्यक्षमता पर भी असर पड़ता है. थकान नींद के लिए अच्छी होती है. इसलिए कुछ फिजिकल एक्सरसाइज या काम में खुद को व्यस्त रखे.

सोते समय अपने आसपास का माहौल शांत रखे. इससे आप चैन से सो सकेंगे. यदि सोते समय कैफीन या एल्कोहल का सेवन करते है तो इसे पीना बंद कर दे. यह आपकी नींद को उड़ा देता है. नींद न आने की समस्या को गंभीरता से लेकर खान-पान में सुधार करे.

आलिया भट्ट ने इन फिल्मों में पार कर दी थी बोल्डनेस का सारी हदें: देखें VIDEO

You May Also Like

English News