अगर आपने AC रेस्तरां में कराया है खाना पैक तो लगेगा इतना अधिक फीसदी जीएसटी…

होटल के किसी हिस्से में अगर एयर कंडीशनर है तो वहां से खाना पैक कराकर ले जानें या उसके गैर-एसी क्षेत्र में खाना खाने पर भी आपको 18 फीसदी जीएसटी देना होगा. एक जुलाई से लागू हुए माल एवं सेवा कर जीएसटी में गैर-एसी रेस्तरां में खाने पर 12 फीसदी कर का प्रावधान किया गया हैं.

अगर आपने AC रेस्तरां में कराया है खाना पैक तो लगेगा इतना अधिक फीसदी जीएसटी...

सरकार ने कर प्रावधान में शराब परोसने वाले एसी रेस्तरां के लाइसेंस रखने वालों से 18 फीसदी और पांच सितारा होटलों पर 28 फीसदी जीएसटी लगाने को कहा.केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड सीबीईसी ने जीएसटी पर बार-बार पूछे जाने वाले प्रश्न एफएक्यू के जरिए स्पष्ट किया है कि जिस रेस्तरां-सह-बार की पहली मंजिल एयर कंडीशनर है और उसका उपयोग खाना तथा शराब परोसने में किया जाता है जबकि भू-तल में केवल खाना परोसा जाता है और वहां एसी नहीं है तो भी जीएसटी लगेगा.

 GST : FAQs on Food Processing #GSTSimplified #GSTBoostForBizpic.twitter.com/kCWxU3TMdA

View image on Twitter

View image on Twitter

 Follow

CBEC 

@CBEC_India

GST : FAQs on Food Processing #GSTSimplified#GSTBoostForBiz

Twitter Ads info and privacy
 

सीबीईसी ने कहा की खाने की आपूर्ति अगर दूसरी एसी मंज़िल से है और पहली मज़िल पर एसी नहीं है तो भी कर 18 प्रतिशत ही लगेगा. साथ ही इसमें कहा गया है कि रेस्तरां से आपूर्त होने वाली सभी चीज़ो पर 18 फीसदी जीएसटी लगेगा. एसी रेस्तरां से खाना पैक कराकर ले जाने के संदर्भ में सीबीईसी ने स्पष्ट किया है, खाना पैक कराकर ले जाने पर भी 18 प्रतिशत कर लगेगा. इसके अलावा, ऐसे रेस्तरां एकमुश्त योजना के लिये पात्र नहीं होंगे क्योंकि वे शराब भी परोस रहे हैं.

You May Also Like

English News