अगर आप अपने बैंक खाते पर ध्यान नहीं रखा तो फ्रीज हो जाएगा खाता…

अगर अपने बैंक खाते पर ध्यान नहीं रखा तो आपका अकाउंट बंद कर दिया जा सकता है। केंद्र सरकार के नए नियमों के मुताबिक खातों को फ्रीज किया जा रहा है।अगर आप अपने बैंक खाते पर ध्यान नहीं रखा तो फ्रीज हो जाएगा खाता...आजम ने दिया बड़ा बयान, यूपी का टेंडर योगी-मोदी के पास, बताएं सदन में कैसे पहुंचा पाउडर…

केंद्र सरकार के नियमों के मुताबिक अब ऐसे खातों को ‌फ्रीज कर दिया जाएगा जो काफी समय से खाली और निष्क्रिय हैं।

इसके तहत दो साल से खाली और निष्क्रिय खातों को फ्रीज किया जा रहा है। कई बैंक सभी खातों को मर्ज कर एक खाता बना रहे हैं।

अलग-अलग बैंक इसकी सूचना कस्टमर्स को मैसेज और कॉल के जरिए दे रहे हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ग्राहकों के मैग्नेटिक चिप वाले डेबिट कार्ड वापस ले रहा है। ऐसे कार्ड को ब्लॉक किया जा रहा है।

इसके बदले में बैंक की तरफ से ईवीएम चिप वाले डेबिट कार्ड जारी किए जा रहे हैं। जिस ग्राहक का डेबिट कार्ड ब्लॉक हो जाए, वह अपनी ब्रांच में जाकर नया कार्ड ले सकता है।

बैंक ऑफ बड़ौदा की ओर से ग्राहकों से अपील की गई है कि जिनके खाते दो साल से एक्टिवेट नहीं हैं और उनमें जीरो बैलेंस है, वह तुरंत एक्टिवेट करा लें। नहीं तो ग्राहक को सूचना मिलने के 15 दिन के भीतर वह खाता फ्रीज कर दिया जाएगा। इसके लिए उन्हें अपनी ब्रांच में संपर्क करना होगा। 

ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स की ओर से ऐसे ग्राहकों को सूचना भेजी गई है जिनके अलग-अलग ब्रांच में खाते हैं। उनसे कहा गया है कि वह अपने सभी खातों की पूरी डिटेल और आईडी बैंक में जमा कराएं। इन सभी खातों को मर्ज कर एक यूनिक कस्टमर आईडेंफिकेशन नंबर जारी किया जाएगा। 

loading...

You May Also Like

English News