अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल भी लंबे और घने, तो जल्द अपनाएं ये टिप्स

लड़कियों को लंबे बाल बेहद पसंद होते हैं. अमूमन हर लड़की चाहती हैं कि उसके बाल जल्द से जल्द लंबे हो जाएं. लेकिन कई बार आनुवांशिक कारणों से तो कई बार बालों की ठीक से देखभाल ना करने के कारण बाल नहीं बढ़ पाते. कई बार पोषक तत्वों से भरपूर आहार ना लेने से भी बालों की लंबाई बढ़ने से रूक जाती है. अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल भी लंबे, घने और चमकदार हो तो आपको हम बता रहे हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जिसे अपने आहार में शामिल कर आप बढ़ा सकती हैं अपने बाल.अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल भी लंबे और घने, तो जल्द अपनाएं ये टिप्सइन खास तरीको से घर पर ही चमकाए चांदी की ज्वेलरी

अंडा –

अंडा बालों की कंडीशनिंग करने में बहुत उपयोगी है. प्रोटीन से भरपूर अंडा खाएंगे तो आपकी सेहत बनेगी लेकिन आप इसे अगर अपने बालों में लगाएंगे तो डैमेज बाल भी ठीक हो जाएंगे और बालों की लंबाई भी बढ़ने लगेगी.

बादाम-

बादाम में उच्च मात्रा में बायोटिन मौजूद होता है जो कि बालों की लंबाई तेजी से बढ़ाने में मदद करता है. यानि आप अपनी डायट में बादाम को शामिल करेंगे तो कुछ ही महीनों में आपको नतीजे दि‍खने लगेंगे.

एवोकैडो-

फैटी एसिड से भरपूर एवोकैडो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. लेकिन यदि आपके इसके पाउडर को स्कल पर सीधे लगाएंगे तो आपको बालों में बदलाव खुद ही नजर आने लगेगा.

सैमन मछली-

ओमेगा फैटी एसिड से भरपूर मछली खाने से बालों को स्वस्थ भी बना सकते हैं. सैमन मछली में प्रोटीन और विटामिन डी होता है. जो बालों की लंबाई बढा़ने में मदद करता है.

सूरजमुखी के बीज-

विटामिन ई की प्रचुरता के साथ सूरजमुखी के बीज ना सिर्फ रक्त प्रवाह बढ़ा सकते हैं बल्कि बालों के विकास में भी तेजी ला सकते हैं.

शकरकंदी-

शकरकंदी बीटा कैरोटीन से भरपूर होता है. इसमें विटामिन ए ना केवल स्कल को स्वस्‍थ रखने में मदद करता है बल्कि बालों की वृद्धि को भी प्रभावी ढंग से बढ़ावा देता है.

अलसी और चिया के बीज-

ओमेगा 3 फैटी एसिड सिर्फ मछली में ही मौजूद नहीं होता बल्कि कई और खाद्य पदार्थों जैसे अलसी के बीजों और चिया के बीजों में भी मौजूद होता है. अगर आप जानवरों वाले खाद्य पदार्थों से अलग रहना चाहते हैं लेकिन फैटी एसिड की कमी को दूर करना चाहते हैं तो आप अपने आहार में अलसी के बीज और चिया के बीजों को शामिल कर सकते हैं.इन सबके अलावा आप समय-समय पर बालों में तेल लगाएं और सप्ताह में कम से कम एक बार बालों पर कंडीशनर का इस्तेमाल करें. आपके बाल कुछ ही महीनों में बढ़ने लगेंगे.

 

You May Also Like

English News