अगर आप भी आती हैं बार-बार जम्हाई, तो जरुर पढ़े ये खास खबर…

अक्सर लोगों को घर, ऑफिस या राह चलते जम्हाई लेते देखा जाता है। अमूमन इसे हम यह सोचकर नजरअंदाज कर देते हैं कि नींद पूरी नहीं हुई होगी, शायद थकान हावी है। अगर जम्हाई लेने की समस्या लगातार बनी रहती है, तो थोड़ा सचेत हो जाइए, क्योंकि यह कई गंभीर बीमारियों का संकेत है। अगर आप भी आती हैं बार-बार जम्हाई, तो जरुर पढ़े ये खास खबर...

 

शरीर में ऑक्सीजन की कमी 
विशेषज्ञों की मानें, तो शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन न मिलना जम्हाई आने का सबसे बड़ा कारण होता है। जम्हाई लेकर शरीर ऑक्सीजन की कमी को दूर करता है। शरीर में लगातार ऑक्सीजन की कमी होने से दिल, दिमाग, लिवर, किडनी भी प्रभावित होती है। शरीर में ऑक्सीजन की कमी से फिटनेस पर भी असर पड़ता है। इससे ब्लड प्रेशर अनियंत्रित हो सकता है। दिल की धड़कन असामान्य होने की शिकायत हो सकती है। ऐसी समस्याएं आपके शरीर के लिए नुकसानदेह हैं।
 
न करें नजरअंदाज  

स्लीप एप्निया डिसऑर्डर होने पर बार-बार जम्हाई आने लगती है। बहुत ज्यादा जम्हाई आने का संबंध दिल संबंधी बीमारियों से हो सकता है। यदि शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो जाए, तो दिल को रक्त साफ करने में अधिक मेहनत करनी पड़ती है, जिससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ता है। 

पर्याप्त नींद नहीं ले पा रहे हैं या थकान हावी है, तो भी इस तरह की समस्या हो सकती है। पानी पीना, इससे छुटकारा पाने का आसान व प्रभावी तरीका है। इससे शरीर हाइड्रेट रहता है और आप ताजगी महसूस करते हैं। 

ऐसे बढ़ती है समस्या
काम की अधिकता या खाली बैठे बोरियत होने पर भी जम्हाई आने की समस्या बढ़ जाती है। जब भी बोर हों या काम ज्यादा हो, तो कुछ समय के लिए इधर-उधर टहलें। टहलते समय हमेशा गहरी सांस लें। सांस को कुछ देर रोक कर रखें और फिर छोड़ें। ऐसा करने से शरीर को भरपूर ऑक्सीजन मिलती है। अपने आपको ऐसे काम में लगाएं, जिसमें आपकी रुचि हो।

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया का एक शोध कहता है कि जम्हाई आने का एक प्रमुख कारण दिमाग के क्रियाकलापों का बिगड़ना भी होता है। यदि दिमाग को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल रही है, तो दिमाग में कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा बढ़ जाएगी। ऐसे में दिमाग, शरीर को सही संकेत नहीं पहुंचा पाएगा। यह फेफड़ों के लिए नुकसानदेह भी हो सकता है। 

इन वजहों से भी आती है जम्हाई
जब आप जम्हाई लेते हैं, तो इससे दिमाग को पर्याप्त ऑक्सीजन मिलती है और फेफड़े सही मात्रा में हवा लेने और छोड़ने का काम करते हैं। कई शोधों में दावा किया गया है कि तनाव बढ़ने पर मस्तिष्क का तापमान बढ़ता है, ऐसे में जम्हाई आती है। इस प्रक्रिया के दौरान हमें ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा मिलती है, जिससे दिमाग ठंडा होता है। 

शरीर में किसी तरह की एलर्जी भी जम्हाई आने का एक कारण है। किसी बीमारी से ग्रस्त होने के कारण भी बार-बार जम्हाई आने की समस्या हो सकती है। कई बार कुछ दवाइयों के साइड इफेक्ट्स की वजह से भी अधिक जम्हाई आती है। बार-बार जम्हाई आना हाइपोथायरॉएडिज्म की निशानी हो सकती है। इस बीमारी के होने पर शरीर में थायरॉएड हार्मोन कम बनने लगता है और बार-बार जम्हाई आती रहती है। 

loading...

You May Also Like

English News