अगर आप भी चेक पेमेंट करते हैं तो जरुर पढ़े ये खबर…

एसबीआई कार्ड भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की एक शाखा है। एसबीआई कार्ड अब चेक से पेमेंट पर भी शुल्क लगाने का फैसला किया है।एसबीआई कार्ड कंपनी का कहना है

अभी अभी: अंबानी ने जियो यूजर्स को दिया सबसे बड़ा झटका, बंद होंगें सभी अकाउंट

कि अगर आप चेक ड्राप बॉक्स के जरिए 2,000 रुपये से कम की राशि जमा करेंगे तो 100 रुपए का चार्ज लिया जाएगा। वहीं एसबीआई कार्ड के एमडी और सीईओ विजय जसुजा ने बताया कि जब ‘पेमेंट की तारीख करीब आती है तो ड्रॉप बॉक्स में बड़ी संख्या में चेक डाले जा रहे हैं।

इससे लेट पेमेंट चार्ज को लेकर विवाद उठाया गया था। हमने गहन विश्लेषण किया। ऐसा संभव नहीं है कि बैंक हर महीने चेक कलेक्शन में गलती करे।’ ऐसे विवाद निपटाने के लिए बैंक ने चेक पेमेंट्स का चलन खत्म करने की दिशा में कदम उठाया है। बता दें कि एसबीआई खाताधारकों पर ये नियम लागू नहीं होगा जो काउंटर पर जाकर चेक जमा करता है। हालांकि, दूसरे बैंकों के चेक एसबीआई शाखाओं के काउंटरों पर जमा करने पर भी फी देना होगा।

जसूजा ने कहा, ‘चेक से पेमेंट करनेवाले कुल 8 प्रतिशत लोगों में 6 प्रतिशत के बिल 2,000 रुपये से ज्यादा होते हैं। ऐसे में सिर्फ 2 प्रतिशत लोगों को ही इसका फीस देना होगा। उन्होंने आगे बताया कि कंपनी चेक पेमेंट का चलन कम कर रही है और ऑनलाइन पेमेंट वालों को ज्यादा से ज्यादा रिवॉर्ड पॉइंट्स दे रही है। 

एसबीआई कार्ड का दावा है कि बिल भुगतान के 14 तरीके हैं लेकिन उनमें से ज्यादातर मोबाइल या डेस्कटॉप से किए जाते हैं जिसके लिए  इंटरनेट की जरूरत होती है। जब हम डिजिटलीकरण के बारे में बात कर रहे हैं और सभी तरीके उपलब्ध हैं, तो चेक से भुगतान करने की क्या जरूरत है?

You May Also Like

English News