अगर आप भी रहना चाहते हैं फिट एण्ड फाइन, तो पढें इसे…

हमारा शरीर सही तरीके से काम करे, इसके लिए बहुत जरूरी है कि हम अपनी रूटीन लाइफ में ऐक्टिव रहने की कोशिश करें। क्योंकि समय रहते सावधानी बरती जाए, जिस तरह की बीमारियां बढ रही हैं, उसे देखते हुए तो बेहतर यही होगा कि आप अपना पूरा ख्याल रखना शुरू कर दें।अगर आप भी रहना चाहते हैं फिट एण्ड फाइन, तो पढें इसे...क्या आप जानते हैं बालो और नाखुनो की समस्याओ को चुटकी में दूर करता है माउथ वाश

एक्सरसाइज को एक कमिटमेंट बनाएं। सुबह की सैर या वर्कआउट आपको चुस्त-दुरूस्त बनाएगी और आपकी एनर्जी बनाए रखेगी। कोशिश करके एक्सरसाइज को रोजमर्रा की जिंदगी में शामिल करें। अगर आप शाम को एक्सराइज करना पसंद करते हैं तो वर्कआउट के अपने कपडे साथ लेकर ऑफिस जाएं और ऑफिस खत्म होते ही सीधे वर्कआउट सेशन शुरू करें। 

सफर करते समय
जब आप बैठे हों तो अपने सारे मसल्स ग्रुप्स को टाइट करें, फिर रिलैक्स करें। इससे शरीर में खून का दौरा बढता है और शरीर में ज्यादा एनर्जी महसूस होती है।

 
टेशन में हों तो गहरी सांस लें
जब भी आप तनाव महसूस करें, कुछ गहरी सांस लें। डीप ब्रीदिंग से हार्ट और लंग्स बेहतर तरीके से काम करते हैं और ज्यादा मजबूत भी होते हैं। 

ठंडे पानी से धोएं
ठंडा पानी आंखों और उनके आसपास के टिश्यूज को रिलैक्स और रिफ्रेश करने का बेहतरीन तरीका है। हथेलियों को कप की शेप दें। उनमें पानी भर कर 12 से 15 बार बंद आंखों पर फेंकें। इसके बाद टॉवल से आंखों को आराम से पोंछ लें। 

जब भी समय मिलें चलें
हर एक घंटे बाद खडे हों और कमरे में चलें। ऐसा हमेशा करें, फिर चाहे आप घर में बैठकर टीवी देख रहे हों या फिर ऑफिस में काम कर रहे हों। इससे शरीर जकडन से बचेगा और खून का दौरा बढेगा।

You May Also Like

English News