अगर आप भी 30 साल के हो चुके हैं, तो जरुरी है ये खबर आपके लिए

जिन पुरुषों और महिलाओं की उम्र 30 साल से ज्यादा हो गई है उनके लिए वैज्ञानिकों ने चेतावनी जारी की है। वैज्ञानिकों ने अपनी एक शोध में पाया है कि 30 की उम्र से अधिक के जो लोग सामान्य से ज्यादा आराम करते हैं या आलसी होते हैं तो उन्हें समय से पहले बुढ़ापा घेर लेता है।

खासकर इस उम्र की महिलाओं को अपने लाइफस्टाइल का ख्याल रखना चाहिए नहीं तो उनकी उम्र 8 साल तक घट सकती है। रिसर्च के मुताबिक जो महिलाएं कम शारीरिक मेहनत वाला काम करती हैं उन्हें ज्यादा सावधानी बरतने की ज़रुरत है।

क्या कहती है रिसर्च अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैलिफोर्निया के सेन डियागो स्कूल आफ मेडिसिन के वैज्ञानिकों ने अपनी रिसर्च में पाया है कि ऐसी महिलाएं जो प्रति दिन 40 मिनट से कम समय तक हल्की से भारी शारीरिक मेहनत का काम करती हैं उनके शरीर में टेलोमीरिज छोटे होते हैं।
बता दें कि ये शोध महिलाओं पर केन्द्रित थी लेकिन इस उम्र के पुरुषों पर भी कम मेहनत करने का असर ऐसा ही होता है। रिसर्च के मुताबिक टेलोमीरिज क्रोमोसोम्‍स को डिस्‍ट्रॉय होने से बचाने वाले डीएनए स्ट्रेंड्स के अंतिम हिस्सों पर लगे छोटे छोटे कैप होते हैं और जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है ये तेजी से छोटे होते जाते हैं।

You May Also Like

English News