अगर आप भी SBI की सर्विस से नहीं हैं खुश तो करें सिर्फ एक SMS, मिल जाएगा समाधान

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को आ रही दिक्कतों का समाधान निकालने के लिए लगातार नये-नये प्रयास कर रहा है. ग्राहकों के लिए बैंक‍िंग लेनदेन आसान बनाने के लिए बैंक ने कई ऐप भी जारी किये हैं.

आज हम आपको बता रहे हैं एक पुख्ता समाधान के बारे में. अगर आपको कभी एसबीआई की किसी शाखा में अपनी समस्या का समाधान न मिले या फिर बैंक का कोई अध‍िकारी अथवा कर्मचारी आपकी समस्या का समाधान न दे, तो आप सिर्फ एक एसएमएस करें.

दरअसल एसबीआई बैंक ने एक नई सर्विस शुरू की है. इसके तहत अगर आपको बैंकिंग लेनदेन को लेकर कोई भी दिक्कत पेश आ रही है, तो आपको सिर्फ एक एसएमएस करने की जरूरत है.

जब भी आप एसबीआई की किसी सेवा से खुश न हों या फिर आपको संतोषजनक समाधान न मिला हो, तो आपको सिर्फ 8008202020 पर UNHAPPY लिखकर एसएमएस भेजना है.

इस तरह आप कस्टमर केयर से बात करने के लिए मिनटों तक फोन पर रहने की दिक्कत से भी बच जाएंगे. इसके अलावा आपको संतोषजनक समाधान हासिल करने का एक और मौका भी इसके जरिये मिल जाता है.

इसके अलावा एसबीआई ने एक  ‘नो क्‍यू ऐप’ भी जारी किया है. अगर यह आपके मोबाइल पर होगा, तो आपको बैंक में  लाइन पर लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

इस ऐप के जरिये आप किसी भी नजदीकी एसबीआई बैंक की ब्रांच का वर्चुअल कूपन हासिल कर सकते हैं.   यह सर्विस सिर्फ एसबीआई ग्राहकों के लिए नहीं, बल्‍क‍ि हर उस व्‍यक्‍ति के लिए है जो किसी भी वजह से एसबीआई ब्रांच में जाना चाहता है. हालांकि इसके लिए आपके मोबाइल में इस ऐप का होना जरूरी है.

आप इस ऐप के जरिये एकबार में अधिकतम 5 टास्‍क के लिए वर्चुअल कूपन बुक कर सकते हैं. यह ऐप एंड्रॉयड और आईफोन दोनों प्‍लैटफॉर्म पर चलता है.

अगर आपको लगता है कि आप किसी वजह से ब्रांच में नहीं जा पाएंगे, तो आप वर्चुअल टोकन को रद्द कर सकते हैं. और नया टोकन बुक कर फिर से अपना नंबर लगा सकते हैं.

यह ऐप न सिर्फ आपको वर्चुअल टोकन देगा, बल्‍क‍ि आपको यह भी जानकारी देगा कि आपका नंबर आने में कितना समय रह गया है या फिर मौजूदा समय में कौन सा टोकन नंबर चल रहा है.

इस तरह आप अपना जरूरी काम निपटाते हुए, जब चाहें तक एसबीआई ब्रांच में जाकर अपना काम निपटा सकते हैं. इस ऐप के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप एसबीआई की वेबसाइट पर जा सकते हैं.

 

You May Also Like

English News