अगर आप मां बनने वाली हैं तो इस दिवाली रहें सावधान!

क्या आप मां बनने वाली है? हां फिर तो यह खुशी की बात है, लेकिन ऐसे में आपको अपना डबल ख्याल रखने की जरूरत है। क्योंकि त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है। ऐसे में सभी दीवाली को लेकर बहुत ज्यादा एक्साइटिड है लेकिन प्रेग्नेंट होने पर आपको अपनी सेहत का डबल ख्याल रखना पड़ेगा। क्योंकि दीवाली में जलने वाले पटाखों  की आवाज और धुंआ मां और बच्चे की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।अगर आप मां बनने वाली हैं तो इस दिवाली रहें सावधान!इन बातों का खास ख्याल रख के मनाएं हैप्पी एंड सेफ दिवाली…

लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि आप खुद का कमरे में बंद कर ले या दिवाली जैसे त्योहार से बिलकुल अलग हो जाये। ऐसे में कुछ टिप्स के सहारे थोड़ी सावधानी रखकर अपने आप को सुरक्षित भी रख सकते हैं और रोशनी के इस खूबसूरत त्योहार को हिस्सा भी बन सकते है। 

-त्यौहारों में व्यस्त होकर खाने के प्रति लाहपरवाही न बरतें। हर 1-2 घंटे बाद कुछ न कुछ खाती रहें। इसके अलावा हर घंटे में पानी भी पीती रहें।

-पटाखों की आवाज से बचने के लिए कानों में रूई डाल लें। इससे आपको पटाखों का अवाज धीरे से सुनाई देगी।

-अस्थमा या सांस की कोई भी प्रॉब्लम होने वाली प्रेग्नेंट महिलाएं पटाखों के धुएं से दूर रहें।

-पटाखों में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड और नाइट्रस आक्साइड गर्भ में पल रहें बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए दूर से पटाखों के जलने का मजा ले। इसके अलावा मुंह पर कोई कपड़ा ढक लें।

-सिर्फ पटाखें के धुएं से ही नहीं बल्कि ऐसे समय में आपको फूलों से भी परेशानी हो सकती है। इसलिए प्रेग्नेंट महिलाएं पानी से अच्छी तरह घुली हुई फूल मालाओं का ही इस्तेमाल करें।

You May Also Like

English News