अगर आप रात में नहीं आती नींद तो करें ये काम, पलक झपकते ही सो जाएंगे आप

रात को अच्छे से नींद ना आना, यह आपके लिए परेशानी का कारण बन सकती है। नींद पूरी ना होने का असर आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थय पर पड़ता है। ऐसे में कुछ लोग नींद की गोलियों का भी सहारा लेते हैं।

अगर इसका ज्यादा सेवन किया जाए तो इससे आपके स्वास्थय पर बुरा असर पड़ सकता है। इसकी बजाए आप योग का सहारा भी ले सकते हैं। अगर आप कुछ योगासन रोजाना अपनी दिनचर्या में शामिल करेंगे तो रात को आप सुकून की नींद पा सकते हैं।
1. शवासन: यह आसन करने से शरीर तनाव मुक्त होता है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले आप पीठ के बल लेट जाए। उसके बाद हाथ-पैर को थोड़ा बाहर की तरफ सीधा रखें। ऐसा करने से आपको बहुत आरामदायक महसूस होगा।
2. तितली आसन: जमीन पर बैठकर अपने पैरों के दोनों तलवों को अपने सामने लाकर मिला लें और अपने हाथों से दोनों पैरों को पकड़ें। उसके बाद एक लंबी सांस अंदर की तरफ लें और धीरे-धीरे सांस को छोड़ें।
3. उत्तानासन: इस आसन को करने के लिए अपने बेड के सामने अपने झुक कर हाथ हिप्स पर रखें। उसके बाद एक लंबी सांस अंदर की तरफ लें और धीरे-धीरे सांस को छोड़ें।
4. विपरीत करानी: सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं और इसके बाद अपने पैरों को जितना हो सके ऊपर तक उठाएं और खिचें।इस आसन में पैर मुड़़ने नहीं चाहिए। आपके हाथ सिर से पीछे की ओर होने चाहिए।
5. प्राणायाम: पद्आसन की स्थिती में बैद जाए और एक गहरी सांस लें फिर धीरे-धीरे करके सांस छोड़ं। ऐसा 10 बार दोहराएं

You May Also Like

English News