अगर इन चीजों के साथ करेंगे दिन की शुरुआत, तो कोसों दूर भाग जाएगा आपका तनाव

सुबह होते ही लोग अपने रोजमर्रा के कामकाज में व्यस्त हो जाते हैं। शाम होने तक थकान और चिड़चिड़ापन होने लगता है ऐसा होने की कई वजह होती है जिसकी वजह से तनाव का होना स्वाभाविक है। ज्यादातर ऐसा ऑफिस में बॉस से किसी बात पर झगड़ा होना या फिर पारिवारिक टेंशन की वजह से होता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका दिन खुशनुमा बीते तो दिन की शुरुआत अच्छी करनी होगी। अगर इन चीजों के साथ करेंगे दिन की शुरुआत, तो कोसों दूर भाग जाएगा आपका तनाव10वीं के छात्र ने बनाई हार्ट अटैक से 6 घंटे पहले ही अलर्ट करने वाली डिवाइस

ताजी हवा को घर के अंदर आने दें

सुबह-सवेरे न केवल घर की खिड़कियां, बल्कि दिल के दरवाजे खोलकर रोशनी का स्वागत करें। परदों को कुछ इस तरह लगाकर सोएं कि सुबह आंख खुले तो कमरा नेचुरल रोशनी से भरा हुआ हो। दिन भर बॉडी आपके मन मुताबिक काम करें, इसके लिए सुबह नेचुरल रोशनी से संपर्क जरूरी है। ये रोशनी बॉडी को मेलाटोनिन के प्रोडक्‍शन को कम करने और अड्रेनलिन प्रोडक्‍शन शुरू करने का सिग्नल देती है। इस तरह आपकी आधी नींद टूट जाती है और अलार्म बजने पर चिड़चिड़ापन महसूस नहीं होता। 
जरूर करें एक्सरसाइज
एक्सरसाइज आपको पूरा दिन अलर्ट रखती है। इससे कई किस्म की गलतियां होने से आप बच जाते हैं। इसलिए हर दिन 30 मिनट की एक्सरसाइज को सुबह की दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। इससे एंडोर्फिन्स हार्मोन सक्रिय होता है, जो आपको दिन भर खुशनुमा रखने में मददगार साबित होगा।
खुद को दें समय 
सुबह काफी व्यस्तता रहती है। बावजूद इसके 10-15 मिनट खुद के साथ बिताएं। इससे आपको शांति और सुकून मिलेगा। चाहें तो अपना पसंदीदा संगीत सुने, कोई बुक या मैगजीन पढ़ें। लेकिन, दिन शुरू करने से पहले खुद को समय जरूर दें।
अलॉर्म लगाकर सोएं 
सुबह जिस वक्त उठना हो, उससे पंद्रह मिनट पहले का अलार्म सेट करके सोएं। इससे सुबह उठकर स्ट्रेचिंग और सोच-विचार करने का समय मिल जाएगा और लेट होने की हड़बड़ी में बिस्तर छोड़ने की बजाय आप आराम से धीरे-धीरे उठ सकते हैं। बाद में आपका बॉडी क्लॉक भी अलार्म क्लॉक से मैच हो जाएगा।

You May Also Like

English News