अगर इस पॉलिसी में लगाएं अपना पैसा, तो आपको होगा मोटा मुनाफा…

अगर आप एलआईसी पॉलिसी लेने की सोच रहे हैं तो इस स्कीम में पैसा लगाइए, कुछ साल बाद आप करोड़पति बन जाएंगे, अगर इस पॉलिसी में लगाएं अपना पैसा, तो आपको होगा मोटा मुनाफा...सोनीपत में एलआईसी के एजेंट विपिन पालीवाल बताते हैं कि LIC की एक पॉलिसी है, जीवन अक्षय VI, जिसमें केवल एक बार ही प्रीमियम देना होता है। यह पॉलिसी जीवन भर फिक्स आमदानी देती है। इसके अलावा बीमा का लाभ भी मिलता रहता है। इस पॉलिसी की खासियत है कि हर महीने, 3 महीने, 6 महीने और वार्षिक आधार भुगतान करती है। आप अगर महीने का विकल्प चुनेगा तो प्रीमियम देने के अगले महीने से ही आमदनी शुरू हो जाएगी।

30 साल की उम्र में इस योजना में निवेश करके उसके पास औसतन 30 साल का समय निवेश के लिए बचता है। इसके बाद अगर इससे प्राप्त राशि का उपयोग हर माह किसी अच्छी म्युचुअल फंड की योजना में किया जाए तो यह 30 साल में बढ़कर 1 करोड़ रुपए तक हो सकता है। इस तरह से हर माह 2500 रुपए महीने का निवेश 30 साल तक जारी रखने पर आपको 13 फीसदी तक का रिटर्न मिलेगा। जिसके बाद 1 करोड़ रुपए का फंड तैयार हो जाएगा।

इस योजना में 7 तरह के विकल्प मिलते हैं, आप किसी का चयन कर सकते हैं। एजेंट के माध्यम से न्यूनतम 1 लाख रुपए और ऑनलाइन लेने पर 1.5 लाख रुपए का निवेश करना होगा। इस प्लान को 30 साल से लेकर 85 साल तक का कोई भी व्यक्ति या महिला खरीद सकती है। इस प्लान में निवेश पर इनकम टैक्स की छूट धारा 80 C के तहत ली जा सकती है। इस पॉलिसी को सरेंडर नहीं किया जा सकता है और न ही इस पॉलिसी के आधार पर आप लोन ले सकते हैं।

विपिन पालीवाल बताते हैं कि अब एलआईसी का पॉलिसी लेने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड और फॉर्म-60 अपडेट कराना अनिवार्य कर दिया गया है। इस संबंध में सभी पॉलिसी धारकों को सूचना भेज दी है। यह नई व्यवस्था एक जनवरी 2018 से लागू की गई है। बीमाधारकों को एक निश्चित फॉर्म पर आधार कार्ड, पैन कार्ड और फॉर्म-60 को पॉलिसी में लिंक करने के लिए सहमति देनी होगी।

You May Also Like

English News