अगर इस बॉलर से कुछ सीखते तो, मैच और शादी दोनों साथ-साथ निपटा लेते भुवनेश्वर

कोलकाता टेस्ट में धमाकेदार प्रदर्शन करने वाले भुवनेश्वर कुमार 23 नवंबर को अपनी गर्लफ्रेंड नूपुर नागर से शादी करेंगे. उन्हें श्रीलंका के खिलाफ मौजूदा टेस्ट टीम से रिलीज किया जा चुका है. बीसीसीआई ने उनकी जगह तमिलनाडु के ऑलराउंडर विजय शंकर को दूसरे टेस्ट के लिए भारतीय टेस्ट स्क्वॉड में चुना है. लेकिन 13 साल पहले का एक ऐसा वाकया है, जब दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज एंड्रे नेल ने अपनी गर्लफ्रेंड से शादी रचाने के लिए छुट्टी नहीं ली. हालांकि नेल की शादी नहीं रुकी, टीम प्रबंधन ने उनकी शादी के लिए खास इंतजाम किए.

इस बॉलर से सीखते तो, मैच और शादी साथ-साथ निपटा लेते भुवनेश्वरआंद्रे नेल खेलने को लेकर असमंजस में थे

दक्षिण अफ्रीका ने 2004 में वेस्टइंडीज के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की घरेलू सीरीज 3-0 से जीती थी. द. अफ्रीका की इस जीत में आंद्रे नेल ने गजब की गेंदबाजी की थी. नेल शुरुआती तीन टेस्ट मैचों में 17 विकेट ले चुके थे. और उनका अगले टेस्ट- सेंचुरियन में खेलना तय माना जा रहा था. लेकिन इस अफ्रीकी गेंदबाज के दिमाग में कुछ और चल रहा था, और वह सीरीज का आखिरी टेस्ट खेलने को लेकर असमंजस में था.

अजीब स्थिति, या तो वे शादी करें, या क्रिकेट खेलें

दरअसल, सेंचुरियन टेस्ट 16 जनवरी को शुरू हो रहा था. नेल और उनकी मेंगेतर डेने विट्ज अगले दिन 17 जनवरी को शादी की तारीख पक्की कर चुके थे. अब नेल के सामने अजीब-सी स्थिति थी, या तो वे शादी करें, या क्रिकेट खेलें. आखिरकारी नेल ने दोनों ही चुन लिये- वे शादी भी करेंगे और क्रिकेट भी खेलेंगे. और उन्होंने ऐसा ही किया.

मैदान से सीधे हलिकॉप्टर से भेजे गए शादी करने

नेल के लिए हेलिकॉप्टर का इंतजाम किया गया, ताकि उन्हें टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल खत्म होने के साथ ही मैदान से सीधे बेनोनी के चर्च ले जाया जाए, जहां उनकी शादी होनी थी. टीम ने तय यह किया कि टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल कुछ जल्दी समाप्त कर दिया जाएगा. यही हुआ और नेल वक्त से पहले ही सेंचुरियन से बेनोनी पहुंच गए और उनकी शादी हो गई.

शादी के अगले दिन लारा को दो बार आउट किया

अगले दिन 18 जनवरी को शादी के बाद मैदान पर उतरे एंड्रे नेल ने वेस्टइंडीज के कप्तान ब्रायन लारा को एक ही दिन में दो बार आउट कर दिया. वेस्टइंडीज की पहली पारी 301 रन पर सिमट गई. नेल ने लारा (34 रन) का बेशकीमती विकेट समेत 3 विकेट झटके. इसके बाद उसी दिन नेल एक बार फिर लारा का विकेट लेने में कामयाब रहे. फॉलोऑन पारी खेलने उतरी इंडीज की पारी में लारा (6 रन) इसी नेल के शिकार हुए. द. अफ्रीका ने वह टेस्ट मैच 10 विकेट से जीतकर सीरीज पर 3-0 से कब्जा किया.

You May Also Like

English News