अगर खाते हैं तले हुए आलू तो हो जाइए सतर्क.. हो सकती है ये ख़तरनाक बीमारी..

फ्रेंच फ्राइज या चिप्स के रूप में अगर आप भी तले-भूनेआलुओं को खाने का शौक रखते हैं तो जरा सभंल जाएं। ऐसा करना आपकी सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। अगर खाते हैं तले हुए आलू तो हो जाइए सतर्क.. हो सकती है ये ख़तरनाक बीमारी..अनदेखा न करना इन चीजो को नहीं तो हो सकता है आपकी सेहत खरब..

आप ये शायद ही जानते होंगे कि आलुओं को फ्राई करके खाने से आप अपनी उम्र बाकी लोगों की तुलना में कम कर रहे हैं। फूड वैज्ञानिकों के अनुसार इससे कैंसर तक होने का खतरा बना रहता है।उनके अनुसार स्टार्च वाला खाना जब बहुत ज्यादा तापमान पर भुना, तला या ग्रिल किया जाता है तो उसमें से एक्रिलामाइड नामक केमिकल पैदा होता है। ये खाना बनाते समय स्वाभाविक रूप से पैदा होता है। 

 अमेरिका के क्लिनिकल न्यूट्रीशनिस्ट के अनुसार जो लोग एक हफ्ते के अंदर 2 या उससे अधिक बार तले हुए आलुओं का सेवन करते हैं तो उनकी उम्र बाकी लोगों की अपेक्षा कम

हो जाती है। जानवरों पर किए गए एक शोध में बताया गया कि ये एक्रिलामाइड नामक केमिकल डीनए के लिए विषैला होता है और इससे कैंसर तक हो सकता है।  

 रिसर्च में यह भी कहा गया कि सब्जी में आलुओं का साधारण तरीके से इस्तेमाल करने से इतना नुकसान नहीं होता है जितना उनको तलकर खाने से होता है। 

 शोधकर्ताओं ने ये भी बताया कि आलू किस तेल में तले जा रहे हैं इसका भी सेहत पर काफी असर पड़ता है। पुराने खराब तेल में तले हुए आलू आपकी उम्र के दुश्मन होते हैं।  

You May Also Like

English News