अगर घर की खुशहाली चाहते है, तो अपने मुख्य दरवाजे पर जरूर रखे ये चीज…

आज खुशियों का ऐसा त्यौहार है जिसकी प्रतीक्षा की जाती है. इसे नई शुरुआत का भी पर्व माना जाता है. घरों का रंग-रोगन किया जाता है और लोग नए वस्त्र धारण कर सालभर की खुशहाली की कामना करते हैं. इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की विशेष पूजा की जाती है. बहुत से लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं कि दिवाली के दिन घर के मुख्य दरवाजे की पूजा का भी विशेष महत्व है. मुख्य दरवाजे की पूजा से लक्ष्मी की कृपा बनती है. नौकरी, रोजगार और व्यापार में वृद्धि होती है. दिवाली के मौके पर हम पांच ऐसे उपाय बता रहे हैं जिनके जरिए देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त की जा सकती है.अगर घर की खुशहाली चाहते है, तो अपने मुख्य दरवाजे पर जरूर रखे ये चीज...बड़ी खबर: आज के दिन रात 10 बजे तक ही चलेगी मेट्रो, DTC ने द‌िया बहनों को तोहफा

#1.चांदी का स्वास्तिक 

घर के मुख्य दरवाजे पर चांदी का स्वास्तिक लगाना चाहिए. अगर चांदी का स्वास्तिक नहीं लगा पा रहे हैं तो मुख्य दरवाजे पर रोली का स्वास्तिक बना सकते हैं. ये सभी तरह की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

#2. तोरण बनाकर मां का स्वागत करें 

मान्यता है कि दिवाली के दिन मां लक्ष्मी भक्तों के घरों में वास करने आती हैं. इसलिए घर के मुख्य दरवाजे पर आगमन उनके स्वागत के लिए विधि-विधान से तोरण बनाना चाहिए. आम और केले के पत्तों से तोरण बनाना शुभ होता है. पुष्प का भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

#3. साफ पात्र में पानी भरकर रखें 

मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए दिवाली के मौके पर किसी साफ़ सुंदर पात्र में पानी भरकर रखें. पानी में मौसमी सुगंधित फूल भी डाल दें. मां लक्ष्मी जी के पैर के चिन्ह को मुख्य दरवाजे पर अंकित करें. ध्यान रहे, पैरों के ये निशान घर के अंदर की तरफ हों. मानों मां घर के अंदर प्रवेश कर रही हैं.

#4. दो कलश की स्थापना

इस दिन दो स्वच्छ कलश मुख्य दरवाजे पर रखने से लाभ मिलता है. कलश में जल भरकर मुख्य दरवाजे के दोनों ओर रख दें. ध्यान रहे एक कलश उत्तर दिशा की ओर तो दूसरा पूर्व दिशा की ओर हो. इस तरह की विधि से धन प्राप्ति के सुंदर योग बनते हैं.  

 #5. अष्ठमंगला

दिवाली के मौके पर घर के मुख्य दरवाजे पर अष्ठमंगला रखना शुभ माना जाता है. अष्ठमंगला पर एक कमल का फूल भी रखना चाहिए. कमल के फूल में मां लक्ष्मी विराजती हैं. इस उपाय से मां लक्ष्मी प्रसन्न घर में वास करने आती हैं.

You May Also Like

English News