अगर घर के बाहर रास्ते को बनाया गाड़ी पार्क, तो देना पड़ सकता है जुर्माना

आप दिल्ली में रहते हैं, तो जल्द ही आपको अपनी कार पार्क करने के दौरान काफी सतर्कता बरतने की जरूरत पड़ेगी. दिल्ली सरकार नई पार्किंग नीति लाने की तैयारी कर रही है. अगर यह नीति लागू हो जाती है, तो आपको आवासीय क्षेत्र में अपना वाहन पार्क करने के लिए जुर्माना भरना पड़ सकता है.

नई पार्किंग पाॅलिसी का मसौदा तैयार

दिल्ली सरकार ने नई पार्किंग पाॅलिसी तैयार करने के लिए एक चार सदस्यों की समिति बनाई थी. इस समिति ने ‘दिल्ली पार्किंग रखरखाव और प्रबंधन नियम, 2017‘ का मसौदा तैयार कर लिया है. इस मसौदे में आवासीय क्षेत्र में पार्क करने पर चार्ज लगाने का सुझाव दिया गया है. इसके अलावा रोड़ और गलियों में पार्क करने पर चार्ज बढ़ाने का प्रस्ताव भी रखा गया है. यह बिल लेफ्टिनेंट गवर्नर अनिल बैजल के सामने पेश किया गया.

लिए जाएंगे सुझाव

ड्राफ्ट में कहा गया है कि इन प्रस्तावों को लागू करने से पहले इस संबंध में रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के साथ बैठकर विचार विमर्श किया जाएगा.इस दौरान अवैध पार्किंग के लिए जुर्माना तय करने समेत इसके प्रबंधन को लेकर चर्चा की जाएगी. इसके साथ ही पार्किंग फीस वसूलने का काम आउटसोर्स करने को लेकर भी विचार होगा.

बदलते रहेंगे पार्किंग चार्जेस

ड्राफ्ट मेें यह भी कहा गया है कि पार्किंग चार्जेस समय-समय पर बदले भी जाएंगे. इसके मुताबिक अगर रास्ते पर पहले एक घंटे के लिए वाहन पार्क चार्ज करने के लिए गैर-रास्ते पार्क करने पर लगने वाले चार्ज का डबल जुर्माना लगेगा. वहीं, डायनैमिक प्राइसिंग माॅड्यूल अपनाने का प्रस्ताव भी रखा गया है. इसमें पार्किंग की डिमांड के हिसाब से चार्ज भी तय करने की बात कही गई है.

एलजी ने कहा, सार्वजनिक करें ड्राफ्ट

एलजी ने दिल्ली के परिहवन मंत्री कैलाश गहलोत और विभाग के अधिकारियों के साथ मसौदे को लेकर चर्चा की. एलजी ने मसौदे को सार्वजनिक करने को कहा है ताकि आम लोग भी इसको लेकर अपनी राय दे सकें.

You May Also Like

English News