अगर जाना है माता वैष्णों देवी के मंदिर तो ये सही समय, इन ट्रेनों में कराएं अपना रिजर्वेशन..

बारिश के मौसम से कुछ हफ्तों पहले जम्मू और आसपास के इलाकों में खुशनुमा मौसम होने के साथ माता वैष्णों देवी के भक्तों के चेहरे खिल गए हैं। ऐसे में खूबसूरत मौसम में अगर आप माता वैष्णों देवी के दर्शन के लिए आना चाहें तो आगे की स्लाइड्स में देखें कौन सी ट्रेन है आपके स्टेशन से सबसे उपयुक्त।  अगर जाना है माता वैष्णों देवी के मंदिर तो ये सही समय, इन ट्रेनों में कराएं अपना रिजर्वेशन..

जानिए आज का राशिफल, है कुछ खास….

आने वाली स्लाइड्स में जानें दिल्ली समेत अन्य प्रमुख स्टेशनों से कौन सी हैं मुख्य ट्रेनें 

जून के अंतिम हफ्ते से लेकर जुलाई के बीच तक के इस समय को माता वैष्णों देवी के दर्शन के लिए होनी वाली यात्रा के लिए उपयुक्त माना जाता है। 

अगर आप आने वाले वक्त में माता वैष्णों देवी के दर्शन के लिए आने के इच्छुक हों तो अपने निकटतम स्टेशनों से इन ट्रेनों में रिजर्वेशन करा सकते हैं। 

दिल्ली से आने वाले तमाम यात्रियों को उत्तर संपर्क क्रांति, जम्मू राजधानी और श्री शक्ति एक्सप्रेस में रिजर्वेशन मिल सकते हैं। इसके साथ ही सराय रोहिल्ला स्टेशन से दूरंतो एक्सप्रेस और पुरानी दिल्ली से जम्मू मेल ट्रेनों के विकल्प भी मौजूद हैं।

मुंबई से आने वाले लोग स्वराज एक्सप्रेस, बांद्रा जम्मूतवी एसी एक्सप्रेस और विवेक एक्सप्रेस ट्रेनों में आरक्षण करा सकते हैं। इन ट्रेनों का रूट मध्य प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के रास्ते जम्मू आने को निर्धारित है ऐसे में इसका लाभ यूपी और एमपी के लोगों को हो सकता है।

उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से से आने वाले लोगों के लिए वाराणसी से बेगमपुरा एक्सप्रेस और हिमगिरि एक्सप्रेस की सुविधा उपलब्ध है। इसके साथ ही अर्चना और जम्मूतवी एक्सप्रेस में भी रिजर्वेशन करा सकते हैं। 

बिहार से जम्मूतवी के लिए आने वाले लोगों के लिए अर्चना और हिमगिरि एक्सप्रेस में पटना स्टेशन से रिजर्वेशन मिल सकते हैं। 

उत्तराखंड के लोगों के लिए जम्मू तक की यात्रा के लिए हेमकुंड एक्सप्रेस और हावड़ा जम्मूतवी एक्सप्रेस का विकल्प मौजूद है। हालांकि सहारनपुर और मेरठ के रास्ते भी यात्रा के लिए तमाम ट्रेनों के विकल्प मौजूद हैं।

You May Also Like

English News