अगर पीठ दर्द को जड़ से छूमंतर करना है तो ये आसन, जरूर आजमाएं…

ऑफिस में लगातार एक जगह बैठकर काम करने की वजह से अगर आपको भी कमर और पीठ में दर्द रहता है तो इस आसन को अपना दोस्त बना लीजिए। ये आसन न सिर्फ आपको कमर दर्द से राहत पहुंचाएगा बल्कि आपकी सेहत को भी फिट रखेगा।  

पैरो के दर्द से छुटकारा पाने के लिए ये चीजे का करे उपयोग..अगर पीठ दर्द को जड़ से छूमंतर करना है तो ये आसन, जरूर आजमाएं...

आलिया भट्ट ने इन फिल्मों में पार कर दी थी बोल्डनेस का सारी हदें: देखें VIDEO

मरिचियासन कमर दर्द के लिए सबसे अच्छा योगासन माना जाता है। इस आसन को करने से आप सारा दिन एक्टिव बने रहते हैं। 

आसन को करने का तरीका-

मरिचियासन करने के लिए सबसे पहले एक चटाई बिछा लें। इसके बाद दोनों पैरो को आगे की ओर सीधा फैला कर बैठ जाएं। ऐसा करते समय अपनी गर्दन और कमर को सीधा रखें और दोनों हाथो को बगल में रख दें। अब किसी एक पैर को घुटने की तरफ से मोड़े।

आपके पैर का घुटना आपके सीने से स्पर्श होना चाहिए, दूसरे पैर को सीधा रखे। अब जिस पैर को सीधा रखा है, उस दिशा में अपने ऊपरी शरीर को झुकाए। अब अपने हाथो को पीछे की और मोड़कर पैर के घुटने को जकड़े रखें। अब गहरी सांस ले, फिर सांस रोककर इसी स्थिति में 20-60 सेकंड तक बने रहे।

फिर सांस छोड़कर साधारण स्थिति में आ जाए। इस क्रिया को बारी-बारी से दोनों पैरो के साथ करें। 

मरिचियासन करने से कंधे, कमर और हैमस्ट्रिंग मजबूत बनाता है। यह आसन कमर की मांसपेशियों को मजबूत बनाकर रीढ़ की हड्डी को भी मजबूत करता है। इस आसन के नियमित अभ्यास से तनाव भी खत्म होता है।

जिन लोगों को हाई ब्लडप्रेशर की समस्या हो, उन्हें इस आसन को नहीं करना चाहिए। कमर या पीठ में किसी तरह की चोट की स्थिति में भी इस आसन को करने से बचे। 

You May Also Like

English News