अगर प्रेग्नेंसी के दौरान इन बातों को ध्यान नहीं रखा गया तो हो सकती है दिक्कत! जानिए आपभी

लखनऊ: प्रेग्नेंसी का महिला के लिए जीवन का सबसे अहम पल होता है। लेकिन इस दौरान जरा सी भी लापरवाही गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भारी पड़ सकती है। अंजाने में गर्भवती महिलाएं ऐसे कई काम कर बैठती हैं जो उन्हें नहीं करनी चाहिए। आइए हम आपको बताते हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।

प्रेग्नेंसी के दौरान हल्के- फुल्के दर्द की शिकायत अक्सर ही रहती है। इसलिए बात-बात पर दवाइयों के सेवन से बचें। इन दवाओं का प्रभाव सेहत पर पड़ता है। अगर आप किसी बीमारी से ग्रस्त हैं जिसकी आप दवा लगातार लेते आ रहे हैं तो इसके बारे में डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

प्रेग्नेंसी के समय में तनाव से दूर रहें। इस पर कई शोध हो चुके हैं जिनमें सामने आया है कि तनाव का प्रभाव बच्चे पर पड़ता है। इसलिए इन दिनों खुश रहें और ऐसे काम करें जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हैं।
इन दिनों कई महिलाएं झुककर बैठने लगती हैं जिससे उनकी पीठ में दर्द होने लगता है। इसलिए ऐसे में उन्हें एकदम सीधा बैठने की सलाह दी जाती है।

कई बार डॉक्टर प्रेग्नेंट महिलाओं को कुछ एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं। हल्की- फुल्की कसरत तो ठीक है लेकिन बहुत अधिक और भारी भरकम एक्सरसाइज से दूर रहें।

प्रेग्नेंसी के दौरान पेट में कई बार दर्द उठता रहता है। ऐसे में महिलाएं इसे अनदेखा कर देती हैं। अगर आपके साथ भी ये समस्या आए तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं को शराबए सिगरेट या किसी भी तरह के नशे से दूर रहना चाहिए। ये न तो उनकी सेहत के लिए अच्छा है और न ही बच्चे के लिए।

You May Also Like

English News