अगर बढ़ाना चाहते हैं अपनी टाइपिंग स्पीड, तो अपनाएं ये आसान तरीके

कम्प्यूटर और लैपटॉप पर काम करने के लिेए टाइपिंग स्पीड का बढिया होना बेहद जरूरी है. क्योंकि जब आप किसी भी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं तो वहां आपकी टाइपिंग स्पीड जरूर देखी जाती है. अच्छी स्पीड होने पर आसानी से नौकरी मिल जाती है. अगर आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी नहीं है तो चिंता ना करें. यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसे तरीकों के बारे में जिससे मिलेगी आपको स्पीड बढ़ाने में मदद…अगर बढ़ाना चाहते हैं अपनी टाइपिंग स्पीड, तो अपनाएं ये आसान तरीकेITI कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खुशखबरी, BJP सरकार देंगी ये शानदार तोहफा…

1. अगर आप कंप्यूटर पर कुछ टाइप करना चाहते हैं और वो भी बिना कीबोर्ड देखें तो आपको कीबोर्ड के लेटर्स का ज्ञान होना बहुत ही जरूरी है. क्योंकि जब तक ये पता नहीं होगा कि कीबोर्ड में कौन सा लेटर कहां है तब तक आपकी स्पीड नहीं बन सकती.

2. अगला कदम सही तरीके से उंगलियों को कीबोर्ड पर रखने का है. सही तरीके से आपके दोनों हाथों की पहली उंगलिया F और J पर रखी होनी चाहिए ऐसा करने से बाकी सारी उंगलिया अपने आप सही जगह पड़ने लगेंगी.

3. प्रैक्टिस से ही इंसान परफेक्ट बनता है इसलिए अगर आप कीबोर्ड के सभी लेटर्स को अच्छे से पहचान चुकें है तो अब जरूरत है रोजाना 1-2 घंटे प्रैक्टिस करने की. 

4. इसके अलावा भी कुछ जाने माने टाइपिंग सॉफ्टवेयर हैं जैसे (www.keybr.com), (speedtypingonline.com), (typingstudy.com). इनकी मदद से आप आसानी से टाइपिंग स्पीड बढ़ा सकते हैं.

5. आपको जानकर थोड़ा अजीब जरूर लग सकता है लेकिन कई बार आपके बैठने का तरीका भी आपकी स्पीड पर असर डालता है. इसलिए टाइपिंग करते समय हमेशा पैरों को फर्श पर और अपनी कलाई को कीबोर्ड के पास रखना चाहिए.

You May Also Like

English News