अगर बनना चाहते हैं सरकारी अधिकारी, तो जरुर पढ़े ये खबर…

राज्य स्तर पर विभिन्न विभागों में अधिकारी स्तर पर जॉब की आपकी इच्छा हो, तो आप विभिन्न प्रादेशिक लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं। इनके माध्यम से विभिन्न वर्गों, जैसे प्रशासनिक, पुलिस, वित्त आदि में अधिकारी के रूप में आपकी नियुक्ति हो सकती है लेकिन इसके लिए आपको कुछ टिप्स फॉलो करने की जरूरत है। आइए जानते है ये टिप्स…अगर बनना चाहते हैं सरकारी अधिकारी, तो जरुर पढ़े ये खबर...बड़ी खुशखबरी: 10वीं पास के लिए ONGC में वैकेंसी, जानिए आवेदन से जुड़ी हर जानकारी

योग्यता 
लगभग सभी राज्यों में प्रशासनिक अधिकारी वर्ग से संबंधित रिक्तियों को भरने के लिए संबंधित प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा प्रतिवर्ष परीक्षा का आयोजन किया जाता है। ग्रेजुएट ही इन चयन परीक्षाओं में हिस्सा ले सकते हैं। संबंधित अधिसूचना से शैक्षणिक योग्यता, आयु आदि से संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

परीक्षा का स्वरूप     
अगर इन आयोगों की सिविल सर्विस परीक्षा के बारे में बात की जाए, तो अमूमन यूपीएससी के सिविल सर्विस एग्जाम के पैटर्न पर ही इनका आयोजन किया जाता है। दूसरे शब्दों में प्रीलिम्स, मेंस और इंटरव्यू जैसी चयन प्रक्रिया के जरिये अंतिम चयन किया जाता है। यह अवश्य है कि इनके प्रश्न-पत्रों का स्तर बहुत ज्यादा हाई-फाई नहीं रखा जाता है। इसके अलावा यह भी बता दें कि कई छोटे प्रदेशों में प्रीलिम्स का प्रावधान नहीं होता है, सीधे मेंस एग्जाम का ही आयोजन किया जाता है।

 तैयारी के लिए महत्वपूर्ण टिप्स

  • एग्जाम के कम से कम एक वर्ष पहले से तैयारी करनी शुरू कर दें।
  • सिलेबस को देखने और पूरी तरह समझने के बाद पढ़ाई की रणनीति बनाएं।
  • हर रोज अथवा साप्ताहिक आधार पर पढ़ने के लक्ष्य अपने लिए बनाएं।
  • रात में सोने से पहले दिनभर की पढ़ाई का रिवीजन बेहद जरूरी है। 
  • मेंस एग्जाम के लिए विषयों का चयन करते समय ऐसे विषय ही चुनें, जिनका आपने अध्ययन किया हो।
  • कठिन विषयों के लिए टीचर अथवा सहपाठियों की मदद लेने में संकोच न करें।
 परीक्षा के दिन क्या करें
एग्जाम की सुबह जल्द उठकर फ्रेश दिमाग से थोड़ा बहुत रिवीजन कर लें। एग्जामिनेशन हॉल में समय से पहले पहुंच जाएं, ताकि जल्दबाजी और हड़बड़ाहट की स्थिति न हो। पेपर मिलने पर पहले दिए गए निर्देशों को भली-भांति पढ़ लें, तब लिखना शुरू करें। जिस प्रश्न के उत्तर पर संदेह हो, उसे छोड़ देना बेहतर होगा। अगर पेंसिल से चिह्नित करने का निर्देश हो, तो सिर्फ पेंसिल ही इस्तेमाल करें। सभी प्रश्नों को हल करने के बाद एक बार उत्तर-पुस्तिका को यह सुनिश्चित करने के लिए अवश्य पलटें कि कोई प्रश्न अनजाने में छूटा तो नहीं है।

 

क्या न करें 
एग्जाम से पहले वाली रात देर तक जागकर पढ़ाई बिलकुल नहीं करें। कम-से कम 8 घंटे की नींद अवश्य लें। दूसरे साथियों के साथ एग्जाम की तैयारी के बारे में जरूरत से ज्यादा बातचीत न करें। इससे आपका कन्फ्यूजन बढ़ सकता है। उत्तर पुस्तिका मिलने पर रॉल नंबर वगैरह बाद में लिखने की प्रवृत्ति गलत है। उत्तर को चिह्नित कर मिटाने और दुबारा लिखने से बचें। एक ही प्रश्न पर ज्यादा समय लगाने से बचें। 

You May Also Like

English News