अगर बार-बार होती है सीने में जलन की समस्या, तो करे ये उपाय…..

जब सीने में, गले में जलन होती है और उल्टी का मन होता है, तब ये हार्टबर्न का लक्षण होता है. हार्टबर्न का हृदय से संबंध नहीं होता है. पेट में बनने वाले एसिड के कारण हार्टबर्न की समस्या पैदा होती है. इससे बचने के लिए सेब का सेवन करना चाहिए. कभी सोचा है आपने, पेट में एसिड क्यों बनता है और हमें गले में जलन या पेट में जलन जैसी शिकायत क्यों होती है. यदि हम बहुत अधिक खा लेते है तब पेट और इसोफिजेस के बीच एक वाल्व बन जाता है. यह वाल्व पेट में बनने वाले एसिड को इसोफिजेस की तरफ धकेलता है. इस कारण सीने में जलन होना शुरू हो जाता है.अगर बार-बार होती है सीने में जलन की समस्याअगर चाहतें हैं की न हो कैंसर, तो लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव…

इस समस्या से बचने के लिए एक साथ अधिक खाने की बजाय थोड़ा-थोड़ा करके खाएं. यदि आपको बार-बार सीने में जलन की समस्या हो तो नियमित रूप से सेब का सेवन करना चाहिए. सेब हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है.

लाल सेब में क्वरसिटिन नामक एंटीआक्सीडेंट होता है, यह इम्युनिटी को मजबूत करता है. सेब को वर्कआउट से पहले खाना चाहिए, यह कार्यक्षमता बढ़ाता है, साथ ही यह फेफड़ो के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति करता है.

You May Also Like

English News