अगर रोजाना पीते हो बोतल से पानी तो हो जाइए सावधान….

वो ज़माना कुछ और था जब लोग सफर में जाते वक्त घर से पीने का पानी साथ ले जाया करते थे। लेकिन अब जगह जगह पानी मिल जाता है इसलिए लोग भी लापरवाह हो गए हैं। अब लोगों को मटके या नल के पानी में खोट नजर आने लगी है।अगर रोजाना पीते हो बोतल से पानी तो हो जाइए सावधान....आपने रिश्तें को और मजबूत बनाने के लिए रखे इन खास बातों का ख्याल….

आलम तो यह है कि आज लोग जब भी घर से बाहर जाते हैं तो बाजार में मिलनेवाले बोतल का पानी को खरीदकर पीते हैं। इस तरह वो लोगों को बताने की कोशिश करते हैं कि वो अपनी सेहत के प्रति कितने ज्यादा सजग हैं। बोतल का पानी पीनेवाले लोग अक्सर ये भूल जाते हैं कि वो जिस पानी को सुरक्षित समझकर पी रहे हैं वही पानी उनको कैंसर के साथ कई गंभीर बीमारियां भी दे सकता है।

 आइए हम आपको बताते हैं बोतल का पानी पीने के कुछ गंभीर साइड इफेक्ट्स.

हाल ही में मुंबई के भाभा रिसर्च सेंटर के वैज्ञानिकों ने खुलासा किया है कि बोतल का पानी कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है। इन वैज्ञानिकों की मानें तो पानी को साफ करने में प्रोयग किए जानेवाले खतरनाक रसायनों की मौजूदगी इन बोतलों में पाई जा रही है।

रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि सामान्य मात्रा से करीब 27 गुना ज्यादा घातक रसायन बोतलबंद पानी में पाया जा रहा है जो कैंसर का सबसे बड़ा कारण बन सकता है। इस रिसर्च में करीब 35 जानेमाने फिल्टर्ड वॉटर के ब्रांड को शामिल किया गया था।

बोतलबंद पानी के साइड इफेक्ट्स

1 – रिसर्च में पाया गया है कि बोतलबंद पानी में क्लोराइड की मात्रा सामान्य से 21 गुना ज्यादा है। जो आंत, लीवर और किडनी को नुकसान पहुंचाता है।

2 – बोतलबंद पानी के बोतलों में पाए जानेवाले हानिकारक रसायन शरीर के कोमल टिश्यू को कठोर बनाने का काम कर रहे हैं।

3 – वैज्ञानिकों के मुताबिक बोतलबंद पानी महिलाओं के लिए ज्यादा घातक हो सकता है। इस पानी से महिलाओं में गर्भाशय से संबंधित कई बीमारियां हो सकती हैं।

4 – रिसर्च में यह भी पाया गया है कि बोतलबंद पानी किडनी की सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। यह पानी किडनी की सेहत पर विपरित असर डालता है।

5 – विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO की रिपोर्ट के अनुसार बोतलबंद पानी के सेवन से हृदय रोग, कैंसर, किडनी की समस्या, मानसिक कमजोरी, मांसपेशियों में ऐंठन और सिरदर्द जैसे कई रोग हो सकते हैं।

You May Also Like

English News