अगर ले रहे हैं नया Laptop तो इन बातों का रखें खास ध्‍यान

 

जब हम नया लैपटॉप खरीदने जाते हैं तो अक्सर कुछ जरूरी बातों पर ध्यान नहीं देते हैं, जिसके बाद हमारे पास पछताने के अलावा और कोई चारा नहीं रह जाता।नई दिल्ली। जब हम नया लैपटॉप खरीदने जाते हैं तो अक्सर कुछ जरूरी बातों पर ध्यान नहीं देते हैं, जिसके बाद हमारे पास पछताने के अलावा और कोई चारा नहीं रह जाता।  आज हम आपको वो सभी जरूरी बात बताने जा रहे हैं जिसका ध्यान रखने के बाद आपको अपने पसंदीदा लैपटॉप को खरीदने में परेशानी नहीं होगी। आइए जानते हैं वो कौन सी जरूरी बातें हैं जिसका ध्यान हमें लैपटॉप खरीदने से पहले रखना चाहिए।  सही ऑपरेटिंग सिस्टम का चुनाव करना: कभी-कभी हम नए लैपटॉप को खरीदते समय सही ऑपरेटिंग सिस्टम का चुनाव नहीं कर पाते हैं। आजकल बाजार में प्री-इन्स्टॉल्ड ऑपरेटिंग सिस्टम वाले कई ब्रांड्स के लैपटाप मौजूद हैं। ऐसे में अगर हम सही ऑपरेटिंग सिस्टम वाले लैपटॉप नहीं खरीदते हैं तो हमें उसमें फिर से नया ऑपरेटिंग सिस्टम डलवाना पड़ता है।  ऐसे में लैपटॉप खरीदने से पहले हम सही ऑपरेटिंग सिस्टम का चुनाव जरूर कर लें। सबसे ज्यादा लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम में माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज 7, विंडोज 8, विंडोज 10 के अलावा, एप्पल के आइओएस 10 एवं 11, गूगल क्रोम ओएस, उबन्तु हैं। आप जिस ऑपरेटिंग सिस्टम पर आसानी से काम कर सकते हैं उस लैपटॉप को चुनना आपके लिए बेहतर होगा।  सही की-बोर्ड का चुनाव : अगर आप लैपटॉप पर ज्यादा काम करते हैं तो आप हमेशा सॉलिड की-बोर्ड वाले लैपटॉप लें, ऐसा इसलिए कि इससे आपके की-बोर्ड के की जल्दी खराब होने की संभावना रहती है। वहीं अगर आप बिजनेस लैपटॉप खरीदना चाहते हैं तो की-बोर्ड में जी और एच की के बीच में नब जरूर चेक कर लें। इस नब की मदद से आप अपनी उंगली आसानी से की-बोर्ड पर रख पाएंगे।  सही डिस्प्ले साइज का चुनाव करना : कई लोग छोटे स्क्रीन साइज वाले लैपटॉप खरीदना पसंद करते हैं, वहीं कुछ लोगों को बड़ी स्क्रीन वाले लैपटॉप पसंद होते हैं। ऐसे में आप अपने सुविधा के मुताबिक अपने लैपटॉप स्क्रीन का चुनाव कर सकते हैं। 15 इंच का स्क्रीन साइज लोगों के बीच में काफी प्रचलित है और काम करने में आसानी होती है।  सही प्रोसेसर और रैम का चुनाव : बाहरी स्पेसिफिकेशन के अलावा भी कई आंतरिक फीचर्स के बारे में भी लैपटॉप खरीदने से पहले सावधानी बरतनी चाहिए। अगर आप अपने इस्तेमाल के अनुरूप सही प्रोसेसर और रैम का चुनाव नहीं कर पाते हैं तो बाद में आपको परेशानी का सामना उठाना पड़ सकता है।  इसलिए लैपटॉप खरीदने से पहले इसके प्रोसेसर और रैम के अलावा आंतरिक स्पेसिफिकेशन के बारे में जरूर जानकारी हासिल कर लें। इंटेल आई3, इटेल आई5 या इंटेल आई7 में से किसी एक प्रोसेसर का चुनाव कर सकते हैं। लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो 4जीबी रैम वाले लैपटॉप का चुनाव करना बेहतर विकल्प हो सकता है।  बैटरी की कर लें जांच: लैपटॉप को पावर देने के लिए बैटरी की जरुरत होती है, इसलिए हमेशा बैटरी बैकअप के बारे में पता कर लेना चाहिए। आमतौर पर लैपटॉप में लिथियम ऑयन बैटरी लगी होती है जो काफी लंबा बैटरी बैकअप देती है।  लिथियम-ऑयन बैटरी द्वारा संचालित होने वाले लैपटॉप में इस्तेमाल होने वाले बैटरी की एमएएच जांच लें। जितनी ज्यादा एमएएच होगी उतना ही लंबा बैटरी बैकअप होगा।

आज हम आपको वो सभी जरूरी बात बताने जा रहे हैं जिसका ध्यान रखने के बाद आपको अपने पसंदीदा लैपटॉप को खरीदने में परेशानी नहीं होगी। आइए जानते हैं वो कौन सी जरूरी बातें हैं जिसका ध्यान हमें लैपटॉप खरीदने से पहले रखना चाहिए।

सही ऑपरेटिंग सिस्टम का चुनाव करना: कभी-कभी हम नए लैपटॉप को खरीदते समय सही ऑपरेटिंग सिस्टम का चुनाव नहीं कर पाते हैं। आजकल बाजार में प्री-इन्स्टॉल्ड ऑपरेटिंग सिस्टम वाले कई ब्रांड्स के लैपटाप मौजूद हैं। ऐसे में अगर हम सही ऑपरेटिंग सिस्टम वाले लैपटॉप नहीं खरीदते हैं तो हमें उसमें फिर से नया ऑपरेटिंग सिस्टम डलवाना पड़ता है।

ऐसे में लैपटॉप खरीदने से पहले हम सही ऑपरेटिंग सिस्टम का चुनाव जरूर कर लें। सबसे ज्यादा लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम में माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज 7, विंडोज 8, विंडोज 10 के अलावा, एप्पल के आइओएस 10 एवं 11, गूगल क्रोम ओएस, उबन्तु हैं। आप जिस ऑपरेटिंग सिस्टम पर आसानी से काम कर सकते हैं उस लैपटॉप को चुनना आपके लिए बेहतर होगा।

सही की-बोर्ड का चुनाव : अगर आप लैपटॉप पर ज्यादा काम करते हैं तो आप हमेशा सॉलिड की-बोर्ड वाले लैपटॉप लें, ऐसा इसलिए कि इससे आपके की-बोर्ड के की जल्दी खराब होने की संभावना रहती है। वहीं अगर आप बिजनेस लैपटॉप खरीदना चाहते हैं तो की-बोर्ड में जी और एच की के बीच में नब जरूर चेक कर लें। इस नब की मदद से आप अपनी उंगली आसानी से की-बोर्ड पर रख पाएंगे।

सही डिस्प्ले साइज का चुनाव करना : कई लोग छोटे स्क्रीन साइज वाले लैपटॉप खरीदना पसंद करते हैं, वहीं कुछ लोगों को बड़ी स्क्रीन वाले लैपटॉप पसंद होते हैं। ऐसे में आप अपने सुविधा के मुताबिक अपने लैपटॉप स्क्रीन का चुनाव कर सकते हैं। 15 इंच का स्क्रीन साइज लोगों के बीच में काफी प्रचलित है और काम करने में आसानी होती है।

सही प्रोसेसर और रैम का चुनाव : बाहरी स्पेसिफिकेशन के अलावा भी कई आंतरिक फीचर्स के बारे में भी लैपटॉप खरीदने से पहले सावधानी बरतनी चाहिए। अगर आप अपने इस्तेमाल के अनुरूप सही प्रोसेसर और रैम का चुनाव नहीं कर पाते हैं तो बाद में आपको परेशानी का सामना उठाना पड़ सकता है।

इसलिए लैपटॉप खरीदने से पहले इसके प्रोसेसर और रैम के अलावा आंतरिक स्पेसिफिकेशन के बारे में जरूर जानकारी हासिल कर लें। इंटेल आई3, इटेल आई5 या इंटेल आई7 में से किसी एक प्रोसेसर का चुनाव कर सकते हैं। लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो 4जीबी रैम वाले लैपटॉप का चुनाव करना बेहतर विकल्प हो सकता है।

बैटरी की कर लें जांच: लैपटॉप को पावर देने के लिए बैटरी की जरुरत होती है, इसलिए हमेशा बैटरी बैकअप के बारे में पता कर लेना चाहिए। आमतौर पर लैपटॉप में लिथियम ऑयन बैटरी लगी होती है जो काफी लंबा बैटरी बैकअप देती है।

लिथियम-ऑयन बैटरी द्वारा संचालित होने वाले लैपटॉप में इस्तेमाल होने वाले बैटरी की एमएएच जांच लें। जितनी ज्यादा एमएएच होगी उतना ही लंबा बैटरी बैकअप होगा।

You May Also Like

English News