व्हाट्सऐप चलाने वाले हो जाएं सावधान

नई दिल्ली : क्या हो अगर आपका व्हाट्सऐप कोई दूसरा यूज करे और आपको इस बात की भनक भी न हो। जी, ऐसा संभव है और ऐसे हो धड़ल्ले से हो भी रहा है. इसके लिए हैकिंग का कोर्स या फिर प्राग्रामिंग सीखने की जरूरत नहीं है।

व्हाट्सऐप चलाने वाले हो जाएं सावधान
 
एक मिनट से भी कम में आपके स्मार्टफोन का व्हाट्सऐप किसी दूसरे के स्मार्टफोन में पहुंच सकता है। इसके जरिए वो आपके तमाम कनवर्सेशन पढ़ने से लेकर फोटोज और वीडियोज भी देख सकता है।

वनप्लस 3टी 2 स्मार्टफोन दिसंबर को भारत में

अगर चाहे तो वो आपके दोस्तों को मैसेज भी कर सकता है और आपको इस बात की खबर भी नहीं होगी. इसलिए सावधान हो जाएं और पहले ये समझ लें कि ये होता कैसे है।

व्हाट्सऐप वेब का नाम तो आपने सुना होगा। व्हाट्सऐप के वेब वर्जन यानी वेबसाइट पर अपने स्मार्टफोन के व्हाट्सऐप में दिए गए बारकोड को स्कैन कर के सारे चैट्स को कंप्यूटर पर ले जा सकते हैं। इसके अलावा आप यहां व्हाट्सऐप के इंटरफेस से लोगों से बातचीत करने से लेकर फोटोज और वीडियोज भेज सकते हैं।
 
एंड्रॉयड के गूगल प्ले स्टोर पर ऐसे कई ऐप हैं जिसमें उनके डेवलपर्स ने व्हाट्सऐप वेब के कोड के जरिए इसे वैसा ही बनाने की कोशिश की है। साधारण शब्दों में कहें तो ऐसे ऐप हैं जिसके जरिए व्हाट्सऐप को स्कैन करके उसे दूसरे स्मार्टफोन में ट्रांसफर किया जा सकता है।
उदाहरण के तौर पर आपके दोस्त ने आपसे स्मार्टफोन मांगा और व्हाट्सऐप वेब के फर्जी ऐप के जरिए आपके व्हाट्सऐप को स्कैन कर लिया। इसमें सिर्फ कुछ सेकंड्स ही लगेंगे। इसके बाद आपके व्हाट्सऐप के तमाम चैट्स से लेकर पूरी हिस्ट्री उसके स्मार्टफोन में चली जाएगी और दिलचस्प यह है कि आपको इसके बारे में पता भी नहीं चलेगा।
 
ऐसा करके वो आपके व्हाट्सऐप पर सेंड और रिसीव होने वाले मैसेज की रियल टाइम जानकारी रखेगा, और चाहे तो आपकी जगह पर किसी को मैसेज या फोटो भेज भी सकेगा।
 यह ऐप आधिकारिक नहीं है, लेकिन हमने टेस्ट किया तो इसके जरिए वो सबकुछ हुआ जो व्हाट्सऐप वेब से होता है। इसे व्हाट्सऐप की लापरवाही कहें या गूगल प्ले स्टोर की खामी। क्योंकि अगर गूगल प्ले स्टोर पर ऐसे ऐप डाले जा रहे हैं तो लोग इसे डाउनलोड भी कर लेंगे. ऐसा होता रहा तो लोग आसानी से किसी के चंगुल में फंस सकते हैं।
 
ऐसी स्थिति में गूगल और व्हाट्सऐप को ऐसे ऐप पर लगाम लगानी चाहिए। चूंकि हम इस ऐप को बढ़ावा नहीं दे सकते और नहीं चाहते कि इसके जरिए किसी का नुकसान हो इसलिए हम इस ऐप का नाम नहीं बता सकते।
 

You May Also Like

English News