अगर सरकार ने मान ली SIAM की ये बात, तो कारों को खरीदना हो सकता है सस्ता

नये साल में मारुति समेत कई कार कंपनियों की कारें महंगी हो सकती हैं. लेक‍िन इलेक्ट्र‍िक व्हीकल्स के मामले में सरकार की तरफ से राहत मिल सकती है. दरअसल वाहन मैन्युफैक्चरर्स बॉडी SIAM ने सरकार को सुझाव दिया है कि  इन वाहनों पर 5 फीसदी से ज्यादा जीएसटी न लगे और इन्हें खरीदने वाले को टैक्स में छूट भी दी जाए. अगर सरकार सियाम की बात मान लेती है, तो पेट्रोल और डीजल वाहनों के मुकाबले ई-व्हीकल खरीदना काफी सस्ता हो सकता है.

सौंपा  श्वेत पत्र

सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) ने इस संबंध में सरकार को एक श्वेत पत्र सौंपा है. इसमें कहा गया है कि इलेक्ट्र‍िक वाहन खरीदने वालों को रोड टैक्स में भी छूट मिलनी चाहिए.

सियाम ने कहा कि अगर सरकार चाहती है कि लोग पेट्रोल और डीजल कार छोड़कर इलेक्ट्र‍िक वाहनों को खरीदें, तो इसके लिए लोगों को प्रोत्साहित करने की जरूरत है. इसके लिए एक नीति बनाई जानी चाहिए.

ग्राहकों के हित में बने नीतियां

पत्र में कहा गया है कि सरकार को ग्राहकों के हित में नीतियां बनाने की जरूरत है. इन नीतियों में ई-वाहन अपनाए जाने पर जोर देना और आम लोगों के बीच इनकी व्यवहार्यता को बढ़ावा देना होगा. इस नीति में देश में कार चार्जिंग की व्यवस्था भी पुख्ता होनी चाहिए.

मिल सकती है टैक्स में छूट

अगर सरकार सियाम के सुझाव मान लेती है, तो आपको इलेक्ट्रिक कारें न सिर्फ सस्ते दामों पर मिलेंगी, बल्कि इन्हें खरीदना आपको कई फायदे दिलाएगा. आपको सरकार टैक्स में भी छूट दे सकती है.

सियाम के इन सुझावों को सरकार नये साल में मान सकती है. ऐसा कहने की एक वजह यह भी है कि सरकार लगातार पेट्रोल-डीजल वाहनों को छोड़कर इलेक्ट्र‍िक वाहनों को बढ़ावा देने पर जोर दे रही है.

You May Also Like

English News