अगले कुछ सालों में इन सेक्टर्स में होगा नौकरियों का महाकुंभ, हो जाएं तैयार

आज के मंदी के दौर में युवाओं के लिए सबसे बड़ी फिक्र की बात अगर कोई है तो वो है बेरोजगारी लेकिन अगर करियर के चुनाव में थोड़ी सावधानी बरती जाए तो बेरोजगारी से बचा जा सकता है। आज हम आपको बता रहे हैं उन सेक्टर्स के बारे में जिनमें अगले कु: सालों में ज्यादा से ज्यादा नौकरियां आने वाली हैं। इससे भविष्य में करियर के चयन में ज्यादा दिक्कत न आएगी।  अगले कुछ सालों में इन सेक्टर्स में होगा नौकरियों का महाकुंभ, हो जाएं तैयार

यह भी पढ़े: जानिए: कौन दे रहा है PM मोदी की हत्या करने के लिए 50 करोड़ रुपये का ऑफर, विदेश से आई एक कॉल

1.  हाउसिंगः  अगले कुछ सालों में हाउसिंग इंडस्ट्री जो कि अभी 07 लाख करोड़ के बिजनेस को छू चुकी है, इसमें 64 लाख करोड़ रुपये तक का नया इंवेस्टमेंट होगा। इसके अलावा इसमें सीधे तौर पर सालाना 02 मिलियन नई नौकरियां भी जेनरेट होंगी।  

2.  रिटेलः  साल 2020 तक यह इंडस्ट्री 01 ट्रिलियन यूएस डॉलर तक पहुंच जाएगी। इसके अलावा सालाना 03 मिलियन नई नौकरियां भी जेनरेट होंगी।  

3. आईटी इंडस्ट्रीः  वर्तमान इंडस्ट्री साइज 9. 6 लाख करोड़ का है जो कि साल 2025 तक 350 बिलियन यूएस डॉलर की हो जाएगी। इसके लिए कम से कम 6 मीलियन नए लोगों की जरूरत होगी।  

4. ऑटोमोबाइलः  वर्तमान इंडस्ट्री साइज  6.6 लाख करोड़ है जो कि साल 2026 तक 16-18 मिलियन यूएस डॉलर की हो जाएगी। सबसे अच्छी बात ये होगी कि इसके लिए 65 मीलियन नई नौकरियों में भर्तियां होंगी।  

5. इंफ्रास्ट्रक्चरः  भारत के नजरिए से देखें तो वो एक विकासशील देश है जिस नाते देश में इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर का भविष्य बहुत ही तेजी से विकसित होने वाला है। सरकार के डाटा के मुताबिक मानें तो साल 2019 तक इंफ्रा सेक्टर में  तकरीबन 25 लाख करोड़ का इंवेस्टमेंट होना है जिससे तकरीबन 04 करोड़ नई नौकरियां जेनरेट होंगी।   

6. टूरिज्मः  साल 2026 तक इस सेक्टर में 46 मीलियन नई नौकरियां जेनरेट होंगी जिसमें युवाओं को भरपूर मौका मिलेगा।  

7. गार्मेंट और टेक्सटाइलः  2025 तक गार्मेंट और टेक्सटाइल सेक्टर में युवाओं के लिए 50 मीलियन नई नौकरियां होंगी और साल 2021 तक सिर्फ 223 बिलियन यूएस डॉलर का इंवेस्टमेंट होगा। अब इसके हिसाब से अपने पसंद  के हिसाब से आप अपने लिए आगे का करियर चुनाव कर सकते हैं।

You May Also Like

English News