अच्छी नींद लाने में मदद करते हैं ये पौधे

कई लोगों को घर में पेड़ पौधे लगाने का शौक होता है. घर में लगे पेड़ पौधे न केवल घर की सुंदरता को बढ़ाते हैं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. कुछ पौधे ऐसे भी होते हैं जिन्हें बेडरुम में लगाने से अच्छी नींद आती है. यह पौधे रात के समय ऑक्सीजन छोड़ते हैं और हवा में मौजूद विषैले पदार्थों को फिल्टर करके शुद्ध हवा में बदल देते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं जो अच्छी नींद लाने में मदद करते हैं. 4- स्पाइडर प्लांट नींद के लिए बहुत फायदेमंद होता है. स्पाइडर प्लांट  हवा को शुद्ध करके वायु प्रदूषण को फिल्टर करता है.

1- लैवेंडर का पौधा नींद लाने में बहुत मदद करता है. बेडरूम में लगा लेवेंडर का पौधा ब्लड प्रेशर और दिल की गति को कम करके शरीर को रिलैक्स करने में सहायक होता है. लैवेंडर की सुगंध से अच्छी नींद आती है और मूड भी फ्रेश रहता है. 

2- जैस्मिन की खुशबू बहुत ही अच्छी होती है. बेडरूम में जैस्मिन का पौधा लगाने से रूम खुशबूदार रहता है और अच्छी नींद आती है. 

3- रोजमेरी का पौधा अच्छी नींद लाने में सहायक होता है. इस पौधे का इस्तेमाल याददाश्त बढ़ाने वाली दवाइयों में भी किया जाता है. बेडरूम में रोजमेरी का पौधा लगाने से नर्वस सिस्टम ठीक रहता है और अच्छी नींद आती है. 

4- स्पाइडर प्लांट नींद के लिए बहुत फायदेमंद होता है. स्पाइडर प्लांट  हवा को शुद्ध करके वायु प्रदूषण को फिल्टर करता है.

 

You May Also Like

English News