अजीबो-गरीब कारण से ब्रिटेन में लगा स्कर्ट्स पर बैन

हमारे देश में जब भी कोई स्कर्ट बैन या किसी तरह के कपड़ों पर रोक लगाने की बात होती है तो कुछ लोग समाज का हवाला देकर विरोध में आ जाते है लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि वेस्टर्न कल्चर को मानने वाले ब्रिटेन अब अपने देश में लड़कियों के स्कर्ट पर बैन लगाने जा रहा है. लेकिन अगर आप सोच रहे है कि यह बैन रूढ़िवादिता के चलते लगाया जा रहा है तो आप गलत सोच रहे है. 

दरअसल इस बैन के पीछे का मुख्य कारण यह है कि ब्रिटेन के अधिकतर स्कूल लैंगिक भेदभाव से परे यूनिफॉर्म नीति अपना रहे है, ऐसे में यहाँ पर सरकार इन सब चीजों को हटाकर लड़कों और लड़कियों के लिए सिर्फ एक स्टैण्डर्ड यूनिफार्म के बारे में विचार कर रही है और बताया जा रहा है कि यह यूनिफार्म ट्राउजर होगा. 

स्कूलों ने ऐसे समय यह कदम उठाया है जब ब्रिटेन की सरकार देश के जेंडर रिकग्निशन एक्ट में बदलाव के रास्ते ट्रांसजेंडर लोगों के अधिकारों को स्पष्ट करने की तैयारी कर रही है. एक रिपोर्ट के अनुसार करीब 40 स्कूलों ने इस तरह की रोक लगा दी है वहीं कुछ स्कूलों में अभी इस पर विचार किया जा रहा है. हालाँकि अब देखने वाली बात यह होगी कि इस प्रकार के कदम से स्कूलों को क्या परिणाम मिलता है. 

You May Also Like

English News