अदरक है गुणकारी, जानिए इसके लाभकारी फायदे…

अदरक एक ऐसा मसाला है जो सब्जी को टेस्टी बनाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। अदरक में आयरन, कैल्शियम, आयोडीन, क्लो‍रीन व विटामिन सहित कई पोषक भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अदरक को ताजा और सूखा दोनों प्रकार से प्रयोग किया जा सकता है। अदरक को चाय के साथ भी सेवन किया जाता है। आइए आज जानते हैं अदरक के पांच फायदे।अदरक है गुणकारी, जानिए इसके लाभकारी फायदे...

सावधान: बार बार फूड पॉयजनिंग से हो सकती है ये गंभीर बीमारी…

1 पेट की समस्‍याओं के लिए अदरक बहुत ही फायदेमंद होता है। यह अपच और पाचन में सुधार करने में मदद करता है। अदरक को अजवाइन, सेंधा नमक व नींबू का रस मिलाकर खाने से पाचन क्रिया ठीक रहती है। इससे पेट में गैस नहीं बनती, खट्टी-मीठी डकार आना बंद हो जाती है। वहीं कब्‍ज की समस्‍या से भी निजात मिलती हैं।

2 अदरक हमेशा से खांसी की बेहतरीन दवा माना जाता है। खांसी आने पर अदरक के छोटे टुकडे को बराबर मात्रा में शहद के साथ गर्म करके दिन में दो बार सेवन      कीजिए। इससे खांसी आना बंद हो जाएगी और गले की खराश भी समाप्त होगी।

3 अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स इसे एलर्जी व संक्रमण से लड़ने में फायदेमंद बनाते हैं। ऐसे में अदरक का नियमित रूप से सेवन श्वास संबंधी रोगों के मरीजों की सेहत के लिए फायदेमंद है।

4 अदरक के जूस में मेथी दाना और शहद मिलाकर सेवन करने से दमा के मरीजों को काफी राहत मिलती है।

5 अदरक को सर्दी से बचाने में सबसे अधिक कारगर माना जाता है। यह सर्दी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर देता है। यही वजह है कि सर्दी के मौसम में लोग चाय के साथ भी अदरक का सेवन करते हैं।

You May Also Like

English News