अधिक चीनी खाने से हो जाइए सावधान, नही तो हो सकती ये बड़ी बीमारी…

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है, स्किन और बालों पर इसका असर दिखना शुरू हो जाता है. बूढ़े दिखाई देने के तीन कारण होते है, ग्लाइकेशन, सन-डैमेज और इन्फ्लेमेशन. इनमे से ग्लाइकेशन चीनी की शरीर में अधिकता के कारण होता है. चीनी की अधिकता से फोड़े-फुंसी, फंगल इंफेक्शन, वायरल इंफेक्शन जैसे कई रोगों की आशंका बढ़ जाती है. यह ब्लड में ग्लूकोज के अतिरिक्त मात्रा के कारण होता है.अधिक चीनी खाने से हो जाइए सावधान, नही तो हो सकती ये बड़ी बीमारी...अगर आपको भी करना है अपना वजन कम, तो पिए उबले हुए चावल का पानी

इसका खास कारण फ़ास्ट फ़ूड जैसे ब्रेड, पास्ता, आइसक्रीम और सोडा जैसे चीजे होती है. जरूरत से अधिक चीनी वाले लोगों में भी ग्लाइकेशन की समस्या हो जाती है. इनके असर से स्किन धीरे-धीरे अपनी मजबूती और लचीलापन खोने लगता है. अधिक चीनी से स्किन का रंग गहरा और पिग्मेंटेशन का खतरा बढ़ जाता है, साथ ही स्किन ऑइली हो जाती है. बॉडी में अधिक चीनी होने से वजन बढ़ जाता है, अधिक फैट होने से इन्सुलिन की कार्यक्षमता घट जाती है.

यह समस्या आगे चल कर डायबिटीज में बदल जाती है. यदि बात करे शुगर फ्री मिठाइयों की, तो उनमे खोया, क्रीम होता है जो आसानी से कैलोरी को बढ़ा देता है और शुगर कंट्रोल में नहीं रहती है. इसलिए डॉक्टर से सलाह ले कर शुगर की मात्रा तय करे, जामुन, आंवला, संतरा, पालक, करेला, ककड़ी आदि खाए.

You May Also Like

English News