अनानास में होती है अनेकों बीमारी से लड़ने की क्षमता, जानकर आज ही से खाना शुरू कर देंगे

अनानास के फायदे : अनानास फल विटामिंस से भरपूर होता है. यह खाने में खट्टा-मीठा होता है. डॉक्टर्स की मानें तो  रोजाना थोड़ा अनानास का सेवन आपकी आयु लंबी कर सकता है. मनुष्य की सुखद तथा सहज मनोदशा बनाए रखने के लिए इस फल को अद्वितीय प्राकृतिक स्रोत माना गया है. इस फल में वह सभी उपयोगी तत्व मौजूद होते हैं जिसकी मानव शरीर को आवश्यकता होती है. विटामिन C की मात्रा इस फल में भरपूर पायी जाती है. यह फल शरीर को कई रोगों से निजात दिलवाने में मदद करता है और साथ ही डिप्रेशन की समस्या को भी दूर करता है. आईये जानते हैं अनानास के फायदे के बारे में.अनानास में होती है अनेकों बीमारी से लड़ने की क्षमता, जानकर आज ही से खाना शुरू कर देंगे

शरीर से सूजन को कम करे अनानास

शरीर में सूजन को कम करने के लिए अनानास फल काफी मददगार होता है. इस फल का नियमित सेवन शरीर के अंदुरुनी घाव को भरने और सूजन कम करने में मदद करता है. इसके अलावा आपको अर्थराइटिस की शिकायत है, तो अनानास का नियमित सेवन करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा.

पाचन तंत्र मजबूत करे अनानास

अनानास फल में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद करता है. अगर आप कब्ज, गैस या पेट दर्द की समस्या से परेशान हैं तो रोजाना दिन में दो अनानास के बड़े टुकड़े खाएं और तुरंत ही इन परेशानियों से निजात पाएं. इस फल में पाया जाने वाला एक्टीनीडेन नमक एन्जामिम प्रोटीन को पाचन में सहायक माना जाता है.

सर्दी जुकाम में मददगार अनानास

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर यह फल हमारे शरीर के इम्युनिटी सिस्टम को मजबूती देता है. सर्दी जुकाम की समस्या होने पर आप इस फल का सेवन करें और कुछ ही समय में फर्क दिखने लगेगा. यह शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में भी सहायक होता है.

वजन कम करने में सहायक अनानास

अपने वजन से परेशान लोगों के लिए यह फल काफी लाभदायक होता है. अगर आपके शरीर पर अनावश्यक चर्बी जमी है, तो आप नियमित रूप से इस फल का सेवन करे. इस फल में ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा कम होती है जिस वजह से शरीर में ग्लूकोज की मात्रा ज्यादा नहीं हो पाती है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये अनानास

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा होने के कारण इस फल में रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत अधिक होती है. शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए इस फल से बेहतर और कोई फल नहीं है.  इसके सेवन से आपके शरीर की थकान दूर होगी और नयी ऊर्जा आने लगेगी. इस फल में मौजूद विटामिन सी हमारे शरीर के आयरन को सोखता है जिसके कारण एनीमिया के मरीजों के लिए यह फल वरदान है.

कॉलेस्ट्रोल की मात्रा कम करना : अनानास के फायदे

बॉडी में कॉलेस्ट्रोल की मात्रा अधिक होने पर रोगों का खतरा बढ़ने लगता है. अनानास फल के सेवन से कॉलेस्ट्रोल कंट्रोल में रहता है. इसके नियमित सेवन से शरीर से बैड कॉलेस्ट्रोल की मात्रा कम होती है और गुड कॉलेस्ट्रोल में बढ़ोत्तरी होती है.

हृदय रोगों में फायदेमंद है अनानास खाना

हृदय रोग में अनानास काफी फायदेमंद होता है. इस फल में प्राकृतिक रूप से फाइबर और पोटेशियम मौजूद होते हैं, जो दिल की बिमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. दिल की बिमारियों में जब मरीज कम सोडियम लेने के साथ अपनी पोटेशियम की मात्रा अधिक करता है, तो हृदय से संबंधित रोग दूर होने लगते हैं. इस फल के नियमित सेवन से खून में ट्राई ग्लिसरोएड की मात्रा में कमी आती है साथ ही खून में थक्का जमने की समस्या भी कम होती है.

 

You May Also Like

English News