अपनी आज़ादी के मौक़े पर 30 भारतीय कैदी रिहा करेगा पाकिस्तान

पाकिस्तान अपनी आज़ादी के मौक़े पर दरिया दिली दिखाते हुए आज भारत के लगभग 30 कैदियों को रिहा कर रहा है. आज़ाद होने वाले इन कैदियों में 27 मछुआरे भी शामिल है. इस बात की जानकारी पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने दी साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि पाकिस्तान यह सब मानवता के लिए कर रहा है. इसे राजनीति से जोड़कर ना देखा जाए. बता दें कि भारत की आज़ादी 15 अगस्त से ठीक एक दिन पहले 14 अगस्त को पाकिस्तान अपनी आज़ादी के दिन के रूप में मनाता है. 14 अगस्त को पाकिस्तान की आज़ादी का दिन कहा जाता है.

 गौरतलब है कि इससे पहले भारत ने 7 अगस्त को पाकिस्तान के 14 मछुआरे रिहा किए थे. यह मुछआरे फरवरी 2016 को मछली पकड़ने के लिए समुद्र में उतरे थे. इस दौरान वह भारतीय सीमा में प्रवेश कर गए थे. इन्हें भारतीय तटरक्षकों ने पकड़ लिया. जिसके बाद इनसे कई चरणों में पूछताछ की गई. जिसके बाद भारत सरकार ने इन्हें  करीब 2.5 साल की कैद के बाद रिहा किया है. 

बता दें कि इन मछुआरों को बीएसएफ के सहायक कमांडेंट निर्मलजीत सिह ने पाकिस्तान रेंजर्स के डिप्टी सुपरिटेंडेंट जहीर अहमद के हवाले किया था. इसके साथ ही भारत की तरफ से पाक सरकार से भी अपील की गई थी कि वह पाक जेलों में बंद भारतीय मछुआरों को आज़ाद कर दे. जिसके जवाब में आज पाकिस्तान भारत के 30 कैदियों को रिहा कर रहा है.

You May Also Like

English News