अपनी जन्मतिथि से जानिए आपकी लव मैरिज होगी या अरेंज ?

शादी जीवन का सबसे अहम फैसला होता है जिसके बारे में हमारे मन में ढ़ेरो ख्याल आते हैं .. जैसे कि हमारा होने वाला जीवनसाथी कैसा होगा.. उससे हमारी बनेगी कि नही और इसके साथ शादी को लेकर सबसे बड़ी जिज्ञासा ये बनी रहती है कि हमारी शादी लव मैरिज होगी या अरेंज । क्योंकि हर कई चाहता है कि उसका जीवनसाथी उसके पंसद का ही हो और इस ख्वाहिश के साथ अक्सर लोगों के मन लव मैरिज के सपने बुनते हैं पर ये भी आशंका बनती है कि पता नही लव मैरिज हो पाएगी या नही । अगर आपके मन में भी अपनी शादी को लेकर ऐसी ही जिज्ञासा है तो आज हम आपकी इस जिज्ञासा को शांत करने का उपाय लेकर आए हैं। दरअसल अंक ज्योतिष की माने तो व्यक्ति के मूलांक यानि जन्मतिथि से जाने सकते हैं व्यक्ति की लव मैरिज होगी या अरेंज।

अपनी जन्मतिथि से जानिए आपकी लव मैरिज होगी या अरेंज ?अंक ज्योतिष में जन्मतिथि के अंको के योग से मूलांक निकाला जाता है.. जैसे अगर आप का जन्म किसी भी महीने के 10 तारीख को हुआ है तो आपका मूलांक 1+0 =1 होगा.. वहीं आपके जन्म की तारीख 11 का है तो आपक मूलांक 1+1=2  होगा। इस तरह से महीने के 31 दिनों के हिसाब से 9 मूलांक होते हैं। ये तो हुई मुलांक की बात, आइए अब जानते हैं मूलांक के अनुसार विवाह की क्या सम्भावनाएं बनती हैं।

मूलांक 1

जिन लोगों का जन्म किसी भी माह में 1,10, 19,28 को होता है उनका मूलांक 1 होता है । एक मूलांक वाले लोग स्वभाव से शर्मीले स्वभाव के होते हैं और ये लोग अपने प्यार की पहल नहीं कर पाते। ऐसे में इनका प्रेम-विवाह होना मुश्किल होता है।

मूलांक 2

जिन लोगों का जन्म 2,11,20,29 को होता है उनका मूलांक 2 होता है .. ऐसे व्यक्ति काफी सोच समझ कर ही प्यार पर विश्वास करते हैं और प्यार हो जाने पर अपने प्रेम सम्बन्ध से ही विवाह करने की कोशिश करते है।

मूलांक 3

जिनका जन्म किसी भी माह के 3,12,21 या 30 तारीख को हुआ है तो उनका मूलांक 3 है और ऐसे लोग लव मैरिज के मामले में लकी होते हैं ..दरअसल 3 अंक गुरु का प्रतीक है और इस अंक वाले लोग जीवन में लव मैरिज में सफल होते हैं।

मूलांक 4वहीं 4,13,22,31  जन्मे व्यक्ति का मूलांक 4 होता है और इस अंक वाले लोग प्रेम संबंध बनाने में तो आगे रहते हैं पर प्रेम के प्रति गंभीर नहीं होते.. काफी हद तक इनके लव मैरिज की सम्भावना रहती है पर विवाह विवाह के बाद भी इनके विवाहेत्तर संबंध रहते हैं।

मूलांक 5

5,14,23 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 5 होता है और अंक 5 बुध का प्रतीक होता है। 5 मूलांक वाले लोग बेहद पारंपरिक होते हैं ऐसे में ये हमेशा परिवार की सहमति से ही शादी करते हैं यहां तक कि अगर ये अपनी पसंद से शादी करें तो भी परिवार के राजी भी कर ही आगे बढ़ते हैं।

मूलांक 6

जिनका जन्म किसी 6,15,24 तारीख को होता है उनका मूलांक 6 होता है और मूलांक 6 वाले  भी प्रेम विवाह में सफलता पाते हैं । दरअसल यह अंक शुक्र का प्रतीक है जो कि प्रेम प्रणय संबंधों का कारक ग्रह माना जाता है ऐस में इस मूलांक वाले अपने पसंद के व्यक्ति से प्रेम विवादह करने में सफल रहते हैं।

मूलांक 7

जिनका जन्म किसी भी माह के 7,16 और25 तारिख को होता है उनका मूलांक 7 होता है और ऐसे लोग स्वभाव से संकोची किस्म के होते हैं इसलिए अगर ये किसी से प्रेम करते भी है तो उसके लिए आवश्यक कदम नही उठा पाते और ऐसे में इनके लव मैरिज की सम्भावना भी कम हो जाती है।

मूलांक 8

जिनका जन्म किसी भी महीने के 8,17 या 26 को होता है उनका मूलांक 8 होता है .. 8 अंक शनि का प्रतीक है और इस अंक वाले लोग बहुत कम ही प्रेम संबंधों में पड़ते हैं हां पर अगर ये प्रेम करते हैं तो उसे निभाने की ठान लेते हैं और उससे विवाह करने में भी सफल रहते हैं।

मूलांक 9

जिनका जन्म किसी माह के 9,18 या 27 को हुआ हो तो उनका मूलांक 9 होता है और 9 अंक वाले का अरेंज मैरिज के प्रति इनका झुकाव ज्यादा होता है।

 

You May Also Like

English News