अपने चेहरे पर करें नेचुरल ब्लीच का इस्तेमाल

आजकल ज्यादातर लड़कियां अपनी स्किन में निखार लाने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल करती हैं. ब्लीच लगाने के बाद त्वचा की रंगत साफ हो जाती है और त्वचा में एक अलग निखार दिखाई देता है, पर कई बार ब्लीच कराने के बाद त्वचा को बहुत सारे नुकसान भी हो सकते हैं. मार्केट में मिलने वाले ब्लीच में भरपूर मात्रा में केमिकल मौजूद होते हैं जो त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं. आप अपने चेहरे पर केमिकल युक्त ब्लीच की जगह नेचुरल ब्लीच का इस्तेमाल कर सकते हैं. नेचुरल ब्लीच का इस्तेमाल करने से त्वचा की रंगत में निखार आता है और त्वचा को कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है. आजकल ज्यादातर लड़कियां अपनी स्किन में निखार लाने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल करती हैं. ब्लीच लगाने के बाद त्वचा की रंगत साफ हो जाती है और त्वचा में एक अलग निखार दिखाई देता है, पर कई बार ब्लीच कराने के बाद त्वचा को बहुत सारे नुकसान भी हो सकते हैं. मार्केट में मिलने वाले ब्लीच में भरपूर मात्रा में केमिकल मौजूद होते हैं जो त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं. आप अपने चेहरे पर केमिकल युक्त ब्लीच की जगह नेचुरल ब्लीच का इस्तेमाल कर सकते हैं. नेचुरल ब्लीच का इस्तेमाल करने से त्वचा की रंगत में निखार आता है और त्वचा को कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है.     1- टमाटर एक बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट होता है. आप अपने चेहरे पर ब्लीच करने के लिए टमाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक पके हुए टमाटर का रस निकाल लें. टमाटर के रस को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. बाद में अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. नियमित रूप से ऐसा करने से आपकी त्वचा की रंगत में निखार आएगा.   2- दही में भरपूर मात्रा में कुछ ऐसे एन्जाइम्स मौजूद होते हैं जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा दही में लैक्टिक एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो त्वचा की रंगत में निखार लाने का काम करती है. चेहरे पर ब्लीच करने के लिए दही को त्वचा पर लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. बाद में इसे सादे पानी से धो लें .     3- नींबू एक नेचुरल ब्लीच के रूप में काम करता है. इसमें भरपूर मात्रा में ब्लीचिंग एजेंट मौजूद होते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर नींबू का रस लगाएं. सुबह उठने पर इसे ठंडे पानी से धो लें.रोजाना ऐसा करने से आपके चेहरे में एक अलग ही निखार आ जाएगा.     4- पपीता भी एक नेचुरल ब्लीच होता है. पपीते के पेस्ट को चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. बाद में इसे गुनगुने पानी से धो लें. कुछ दिनों तक लगातार इस प्रक्रिया को करने से आपकी चेहरे की रंगत में निखार आ जाएगा.

1- टमाटर एक बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट होता है. आप अपने चेहरे पर ब्लीच करने के लिए टमाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक पके हुए टमाटर का रस निकाल लें. टमाटर के रस को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. बाद में अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. नियमित रूप से ऐसा करने से आपकी त्वचा की रंगत में निखार आएगा. 

2- दही में भरपूर मात्रा में कुछ ऐसे एन्जाइम्स मौजूद होते हैं जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा दही में लैक्टिक एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो त्वचा की रंगत में निखार लाने का काम करती है. चेहरे पर ब्लीच करने के लिए दही को त्वचा पर लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. बाद में इसे सादे पानी से धो लें .

3- नींबू एक नेचुरल ब्लीच के रूप में काम करता है. इसमें भरपूर मात्रा में ब्लीचिंग एजेंट मौजूद होते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर नींबू का रस लगाएं. सुबह उठने पर इसे ठंडे पानी से धो लें.रोजाना ऐसा करने से आपके चेहरे में एक अलग ही निखार आ जाएगा. 

4- पपीता भी एक नेचुरल ब्लीच होता है. पपीते के पेस्ट को चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. बाद में इसे गुनगुने पानी से धो लें. कुछ दिनों तक लगातार इस प्रक्रिया को करने से आपकी चेहरे की रंगत में निखार आ जाएगा.

You May Also Like

English News