अपने पैरों को न करें नजरअंदाज, इस तरह से करे कुछ खास देखभाल…

हम अपने पैरों पर खड़े रहते है. पैर हमारे लिए क्या कुछ नहीं सहते. इसलिए जरूरी है कि पैरों का भी ध्यान रखा जाए. बहुत लोगों को फ़टी एड़ियों की समस्या परेशान करती है. हमारे पैरों की डेड स्किन सेल्स को एक्सफोलिएटेड करने की जरूरत होती है. पैरों में भी माइश्चराईज़िग जरूरी है. हर बार नहाने के बाद पैरों को अच्छी तरह धोने या स्क्रब करने की आदत डालें. इससे पैर स्वस्थ और सुंदर रहेंगे.अपने पैरों को न करें नजरअंदाज, इस तरह से करे कुछ खास देखभाल...कान के दर्द से चुटकी में राहत देंगे ये उपाय, जानिए कैसे..

पैरों की स्किन के साथ फ्रिक्शन की संभावना अधिक होती है जिसके लिए सही से फिट न होने वाले जूते जिम्मेदार होते है. कई बार गलत तरीके से चलने के कारण भी नुकसान होता है. पैरों की प्युमिस स्टोन से स्क्रबिंग करे. यह डेड स्किन को हटाता है. अपने पैरों के तलवो को मुलायम रखने के लिए क्रीम नियमित रूप से लगाए. चाहे तो पैरों में पेट्रोलियम जेली को लगाए, इसे कॉटन सॉक्स से कवर करे.

नए जूते जब भी खरीदे, तब ध्यान रखे फुटवियर से एड़ियां बाहर नहीं आनी चाहिए. पैरों के नाखुनो को समय-समय पर काट लेना चाहिए. यदि आपके पैर दर्द करते यही तो गुनगुने पानी में सी साल्ट मिला कर पैरों को पानी में डुबोएं. पैरों की मसाज करे, हाई हिल शूज न पहने इससे मसल्स में खिंचाव और दर्द बढ़ सकता हैं.

You May Also Like

English News