अपने फिटनेस प्लान में शामिल करें ये टिप्स, बन जाएगी अच्छी सेहत

वर्कआउट शेड्यूल
बॉडी बिल्डिंग के मामले में फिल्मी सितारे समेशा से ही लोगों को आकर्षित करते रहे हैं। और एक तरह से ये बेहतर भी है, किसी बहाने ही सही लोग फिटनेस के प्रति जागरूक तो होते हैं। लेकिन जब बात फिटनेस के दीवानों की हो तो उनको हर दिन के लिए एक खास फिटनेस प्लान की जरूरत होती है। फिटनेस एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये एक्सरसाइज चार्ट नॉर्मल हेल्थ वाले लोगों के लिए है।अपने फिटनेस प्लान में शामिल करें ये टिप्स, बन जाएगी अच्छी सेहत

म्यूजिक के साथ एक्सरसाइज
संगीत में एक ऐसा कमाल का जादू होता है जो न सिर्फ आपकी सुबह को ताजगी से भर देता है बल्कि पूरे दिन आपका मूड अच्छा बनाए रखता है। ऐसे में यदि संगीत के साथ एक्सरसाइज की जाए तो परिणाम बेहतर आते हैं। रोज एक्सरसाइज करते समय अपना पसंदीदा संगीत सुनकर वर्कआउट का आधा-एक घंटा कब निकल जाएगा, आपको पता भी नहीं चलेगा और एक्सरसाइज में नियमित भी हो सकेंगे।

संडे को करें पिलाटे
पिलाटे कंट्रोल्ड ब्रीदिंग के साथ लेटकर होने वाला एक जर्मन वर्कआउट है। 45 मिनट के वर्कआउट में पिटाले करने से तकरीबन 400 से लेकर 500 तक कैलोरी बर्न होती हैं।

मंडे को फ्लोर एरोबिक्स
फ्लोर एरोबिक्स कार्डियो एक्सरसाइज का एक बेहद असरदार फॉर्म होता है। इसमें आर्म्स और लेग्स की एक्सरसाइज के डिफरेंट वैरिएशन हैं। 45 मिनट का फ्लोर एरोबिक्स वर्कआउट करने पर 500 से 1000 कैलोरी बर्न होती हैं।

ट्यूस्डे को स्टेप एरोबिक्स
स्टेप एरोबिक्स एक प्लेटफॉर्म पर अप्स एंड डाउन के साथ किया जाने वाला वर्कआउट होता है। इसे करने से ज्यादा कैलोरी बर्न होती हैं और जल्द ही फिटनेस मिल पाती है। एक घंटे के इस वर्कआउट से 800 से 1200 कैलोरी तक बर्न होती हैं।

वेडनसडे को करें कार्डियो और किक बॉक्सिंग
कार्डियो और किक बॉक्सिंग, स्पोर्ट्स किक बॉक्सिंग का एक अलग तरीका है। इसमें पंच और किक्स का वैरिएशन होता है। 45 मिनट इस वर्कआउट को करने पर 800 से 1300 कैलोरी बर्न होती हैं।

थर्स्डे को बीच बॉडी वर्कआउट
बीच बॉडी वर्कआउट एक ऐसी कार्डियो एक्सरसाइज है जो बिना ब्रेक के की जाती है। इसे करने से न सिर्फ स्टैमिना बढ़ता है बल्कि कमालकी फिटनेस भी मिलती है। इस वर्कआउट को एक घंटे करने पर 800 से 1400 कैलोरी तक बर्न होती हैं।

फ्राइडे को करें फुल बॉडी टोनिंग विद लाइट वेट
लाइट वेट के साथ फुल बॉडी टोनिंग के तहत हर बॉडी पार्ट की टोनिंग के लिए स्पेशल वर्कआउट होता है। 45 मिनट इस वर्कआउट को करने पर 400 से 800 कैलोरी बर्न होती हैं।

सेटरडे को पी 90 एक्स
पी 90 एक्स अब तक का सबसे मुश्किल फ्लोर वर्कआउट है। लेकिन ध्यान रहे ये वर्कआउट केवल उन लोगों के लिए है जिन्हें कोई इंजरी न हो। एक घंटे इस वर्कआउट को करने पर 800 से 1200 कैलोरी तक बर्न होती हैं।

डाइट में बढ़ाएं कुछ एन्जाइम्स
एसक्सरसाइज के साथ-साथ डायट में कुछ एन्जाइम्स भी बढ़ाएं। ब्रोमेलियन नामक एन्जाइम पेट की चर्बी कम करने में अहम भूमिका निभाता है। अनानास में यह अच्छी मात्रा में होता है। यह भोजन में प्रोटीन और फाइबर को पचाने में भी मदद करता है जिससे शरीर का मेटाबॉलिज्म सही रहता है।

You May Also Like

English News