अप्रेजल फॉर्म भरते समय इन बातों को रखें ख्याल

आज जितनी जरूरी सैलरी है उतना ही जरूरी ‘अप्रेजल’होता है. कई कंपनियों में ‘अप्रेजल सीजन’ शुरू हो गया है. ये वो समय है जब हर एक कर्मचारी अपने साल भर के काम का हिसाब ‘अप्रेजल फॉर्म’ में लिख कर देना पड़ता है. कंपनियों में कर्मचारियों को फॉर्म भी दे दिए गए हैं. अगर आप भी इस साल अपना पहला ‘अप्रेजल फॉर्म’ भर रहे हैं, तो इन बातों का  खास ध्यान रखना होगा. क्योंकि आपकी जरा सी गलती साल भर की मेहनत खराब कर सकती है.अप्रेजल फॉर्म भरते समय इन बातों को रखें ख्याल

भाषा का चयन: ‘अप्रेजल फॉर्म’ में लिखते समय आपकी भाषा स्पष्ट और कसी हुई हो. गलत भाषा का प्रयोग और गलतियां करने से बचें. ऐसी भाषा का प्रयोग कतई न करें जिसके लिए आपको बॉसे के सामन शर्मिंदगी महसूस करनी पड़ जाए.

खुद को आंकें: सबसे जरूरी है कि अप्रेजल के दौरान अपने लक्ष्यों के बारे में पहले खुद सोचे तभी फॉर्म में लिखें. अपनी जबरदस्ती तारीफ करने से बचें. उन्हीं लक्ष्यों के बारे में लिखें जिन्हें आप अचीव कर सकते हैं.

सही तथ्य पेश करें: सालभर आपने कितना काम किया है. उसे सही ढंग से पेश करें. अपनी अचीवमेंट्स को बढ़ा- चढ़ाकर लिखने की भूल न करें. यदि आप ऐसा करते हैं तो फंस सकते हैं. 

प्लान के बारे में बताएं: अप्रेजल फॉर्म में भविष्य के प्लान के बारे में बताएं कि आप कंपनी के लिए क्या करने वाले हैं. जिससे कंपनी को फायदा मिलेगा. फॉर्म में  लिखने से पहले प्लान जरूर बना लें.

इंटरव्यू के दौरान शांत रहें: वहीं अप्रेजल फॉर्म भरने के बाद इंटरव्यू होता है. उस दौरान बॉस के सामने अपनी बात स्पष्ट तरीके से रखें. अपनी बातों को घुमाने की कोशिश बिल्कुल न करें.

You May Also Like

English News