अफगानिस्तान: एक साल बाद वापस लौट रहे हैं उपराष्ट्रपति दोस्तम

अफगानिस्तान के उप राष्ट्रपति अब्दुल रशीद दोस्तम आज वापस काबुल लौट रहे हैं। बता दें कि 2016 में जनरल दोस्तम के राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी अहमद इश्ची ने आरोप लगाया था कि उन्हें दोस्तम के आदेश पर पीटा गया और उनके साथ अप्राकृतिक संबंध बनाए गए। अफगान अधिकारियों ने कहा कि दोस्तम को तुर्की से काबुल तक विमान से लाया जाएगा। यहां एक विशेष समारोह में उच्च रैंकिंग अधिकारियों द्वारा उनका स्वागत किया जाएगा। दोस्तम के एक प्रवक्ता जमाल नासीर फरहमंद ने बताया कि आज शाम चार बजे जनरल दोस्तम का विमान काबुल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरेगा।इश्ची ने कहा था कि दोस्तम के आदेश पर उसके साथ दुष्कर्म किया गया। दुष्कर्म का वीडियो बनाया गया।  हालांकि जनरल दोस्तम के प्रवक्ता ने उन पर यौन हमला किए जाने के आरोप से इनकार किया था। जनरल दोस्तम ने अफगानिस्तान में अदालत में पेश होने से इनकार कर दिया था। मई 2017 में वह इलाज के लिए तुर्की गए।  कुछ विश्लेषकों का मानना था कि अफगान सरकार ने उन पर देश छोड़ने के लिए दबाव डाला था। जनरल दोस्तम ने पिछले साल जुलाई में अफगानिस्तान लौटने की कोशिश की थी लेकिन उनके विमान को उतरने की अनुमति नहीं दी गई। क्योंकि दोस्तम अब भी तुर्की में हैं इसलिए इश्ची का मानना है कि आईसीजे को इस संबंध में हस्तक्षेप करना चाहिए।

इश्ची ने कहा था कि दोस्तम के आदेश पर उसके साथ दुष्कर्म किया गया। दुष्कर्म का वीडियो बनाया गया।  हालांकि जनरल दोस्तम के प्रवक्ता ने उन पर यौन हमला किए जाने के आरोप से इनकार किया था। जनरल दोस्तम ने अफगानिस्तान में अदालत में पेश होने से इनकार कर दिया था। मई 2017 में वह इलाज के लिए तुर्की गए।

कुछ विश्लेषकों का मानना था कि अफगान सरकार ने उन पर देश छोड़ने के लिए दबाव डाला था। जनरल दोस्तम ने पिछले साल जुलाई में अफगानिस्तान लौटने की कोशिश की थी लेकिन उनके विमान को उतरने की अनुमति नहीं दी गई। क्योंकि दोस्तम अब भी तुर्की में हैं इसलिए इश्ची का मानना है कि आईसीजे को इस संबंध में हस्तक्षेप करना चाहिए।

You May Also Like

English News